Saturday, 13 July 2024

LPG Cylinder: ग्राहकों को सरकार ने दिया तोहफा, मुफ्त में 3 गैस सिलेंडर वाली योजना का मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: महंगाई की मार से परेशानी झेलने वाले लोगों को राहत मिलने जा रही है। तेल से लेकर खाने-पीने…

LPG Cylinder: ग्राहकों को सरकार ने दिया तोहफा, मुफ्त में 3 गैस सिलेंडर वाली योजना का मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: महंगाई की मार से परेशानी झेलने वाले लोगों को राहत मिलने जा रही है। तेल से लेकर खाने-पीने की चीजें लगातार महंगी होने जा रही है। महंगाई (LPG Cylinder) के झटकों के बीच देखा जाए तो गोवा सरकार की मदद से लोगों को तीन सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान कर दिया है।

गोवा विधानसभा चुनाव की बात करें तो इसके दौरान ये वादा किया गया था, जिसे अब सरकार जल्द होने पूरा करने जा रही है।

गोवा सरकार ने ऐलान कर दिया है कि लोगों को तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में दिया जा रहा है। अगर गैस सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder) को लेकर देखा जाए तो हर महीने इसकी कीमत में बदलाव कर दिया जाता है। अगर वर्तमान में बात करें तो दिल्ली में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1003 रुपए हो चुकी है।

इसी महीने से शुरू होने जा रही है स्कीम

इसी महीने से देखा जाए तो शुरू होने जा रही स्कीम लाइव (LPG Cylinder) मिंट की जानकारी के मुताबिक गोवा सरकार की ये स्कीम इसी महीने यानी जून के आखिरी से लागू होने जा रही है। जानकारी के मुताबकि गोवा में बीजेपी की सरकार मौजूद है।

बीजेपी ने चुनाव में ये ऐलान कर दिया था कि अगर उनकी सरकार बन जाती है तो वो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को साल में तीन सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा। सरकार बनने के बाद अब सरकार इसे लागू करने जा रही है।

जून से शुरू होने वाली जारी होने वाली चीज के मुताबिक योजना को देखा जाए तो गोवा सरकार के रूरल डेवलमपमेंट एजेंसी मिनिस्टर गोविंद गौड़े ने बताया है कि जिन बीपीएल परिवारों की कुल वार्षिक आय 4 लाख रुपए से कम हो चुकी है वो इस योजना का हिस्सा होने जा रहे हैं। यानी केवल बीपीएल परिवार वालों को इस य़ोजना का फायदा मिलने जा रहा है।

इस योजना का फायदा देखा जाए तो गोवा के 37000 लोगों को जल्द दिया जाएगा। सरकार इस स्कीम के तहत देखा जाए तो लोगों को तीन सिलेंडर के पैसे सीधे उनके बैंक खाते में देने जा रही है। वहीं सरकार ने स्पष्ट तौर पर जानकारी दिया है कि वो इस बात की जांच करेगी कि लोगों ने कितने सिलेंडर हासिल कर लिया है।

 

Related Post