Thursday, 13 June 2024

India And Canada Dispute : कनाडा के नागरिकों को भारत का वीजा नहीं मिलेगा, भारत ने फिलहाल सेवा लंबित की

India And Canada Dispute : भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में तनातनी जारी है। इसी बीच विदेश मंत्रालय (MEA)…

India And Canada Dispute : कनाडा के नागरिकों को भारत का वीजा नहीं मिलेगा, भारत ने फिलहाल सेवा लंबित की

India And Canada Dispute : भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में तनातनी जारी है। इसी बीच विदेश मंत्रालय (MEA) ने निर्णय लिया है कि फिलहाल किसी कनाडाई नागरिक को भारतीय वीजा प्रदान नहीं किया जाएगा। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भारतीय विदेश मंत्रालय के इस निर्णय की जानकारी दी।

कनाडा के नागरिकों को वीजा नहीं मिलेगा

विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि कोई कनाडाई नागरिक भारतीय वीजा के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा, भले ही वह किसी अन्य देश में रह रहा हो। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस बारे में कहा कि “अन्य देशों से आवेदन करने वाले कनाडाई लोगों को भी कोई वीजा नहीं दिया जाएगा।”

आगे बागची ने कहा, ”यह कनाडा में वीजा सेवाओं के निलंबन की उन घोषणाओं के अतिरिक्त है, जिसकी आज सुबह घोषणा की गई थी। हम अपने दायित्वों को बहुत गंभीरता से लेते हैं, हम निश्चित रूप से भारत में विदेशी राजनयिकों को सभी तरह की सुरक्षा प्रदान करेंगे।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा “हम कनाडा से भी उम्मीद करते हैं कि वे अपने यहां हमारे राजनयिकों के प्रति इसी तरह की संवेदनशीलता दिखाएंगे। हम फिलहाल कनाडा के लोगों को वीजा नहीं देंगे।”

India And Canada Dispute : क्यो निलंबित किया गया वीजा?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने कहा कि “उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों में अधिकारियों द्वारा सामना किए जा रहे सुरक्षा खतरों ने उनके कामकाज को बाधित कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप वीजा सेवाएं रोक दी गई हैं। हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास अस्थायी रूप से वीजा आवेदनों पर कार्रवाई करने में असमर्थ हैं। हम नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा करेंगे।”

कनाडा में भारतीय वाणिज्य दूतावास में सुरक्षा बढ़ाने के बारे में बागची ने कहा कि “कनाडा में जितनी संख्या में भारतीय राजनयिक हैं, उससे अधिक संख्या में भारत में कनाडा के राजनयिक हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच संख्या समान होनी चाहिए।” India And Canada Dispute

बागची ने अंत में कहा “हम उम्मीद करते हैं कि कनाडा आंतकवाद पर और अपने देश में भारत विरोधी गतिविधियों से जुड़ी हमारी चिंताओं को दूर करेगा। हमने हमेशा माना है कि सुरक्षा प्रदान करना मेजबान सरकार की जिम्मेदारी है। कुछ जगहों पर हमारी अपनी सुरक्षा व्यवस्था भी है। लेकिन मैं सुरक्षा पर चर्चा नहीं करना चाहता, लेकिन यह उचित स्थिति नहीं है।”

India And Canada Dispute 

अगली खबर

ग्रेटर नोएडा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा यह नया उत्तर प्रदेश है जो स्केल को स्किल में बदल रहा है

ग्रेटर नोएडा नोएडा का नंबर न्यूज़ पोर्टल

देश – दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें नीचे दिये गए सोशल मीडिया लिंक्स पर फॉलो करें और एक से एक बेहतरीन वीडियो देखने के लिए यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें और चेतना मंच से जुड़े रहें।

Connect with us on:

Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | Koo | YouTube

Related Post