Friday, 19 July 2024

Delhi closed for four days : किले में तब्दील हुई दिल्ली, जानें चार दिन तक क्या क्या रहेगा बंद

Delhi closed for four days/Delhi Lockdown : देश की राजधानी दिल्ली में लगने वाले चार दिन के कथित लॉकडाउन को…

Delhi closed for four days : किले में तब्दील हुई दिल्ली, जानें चार दिन तक क्या क्या रहेगा बंद

Delhi closed for four days/Delhi Lockdown : देश की राजधानी दिल्ली में लगने वाले चार दिन के कथित लॉकडाउन को लेकर पुलिस फोर्स की ओर से तैयारी की जा रही है। पूरी दिल्ली को किले में तब्दील किया जा रहा है। इसके साथ ही दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा (Delhi NCR) में भी सुरक्षा के सख्त बंदोबस्त किए गए हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा और बाहरी लोग लोग दिल्ली में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

Delhi closed for four days/ Delhi Lockdown

आपको बता दें कि दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी 20 समिट (G20 Summit 2023) है। दुनिया के कई बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष और राजनायिक शामिल होने वाले हैं। भारत नई दिल्ली में जी-20 के अंतिम चरण की मेजबानी करेगा। ऐसे में सुरक्षा के कारण दिल्ली में चार दिन का लॉकडाउन लगेगा। ऐसे में एक बार फिर से आवश्यक वस्तुओं के अलावा सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। ऐसे में जानिए दिल्ली में चार दिन तक क्या-क्या रहेंगे प्रतिबंध।

Read Also – Delhi Shut Down : दिल्ली में नोएडा, ग्रेटर नोएडा के लोगों की एंट्री पर लगा बैन

दिल्लीवासी 7 सितंबर से 10 तारीख तक कार्यक्रम की सुरक्षा और सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करने के उद्देश्य से चार दिवसीय लॉकडाउन से गुजरने के लिए तैयार रहे। इस दौरान केवल आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जियां, राशन सामग्री, दवाएं और पेट्रोलियम उत्पाद ले जाने वाले ट्रक ही चलेंगे। इन चार दिनों के दौरान दिल्ली के भीतर पहले से मौजूद वाहनों को बाहर निकलने की अनुमति होगी। पर्याप्त वीआईपी मूवमेंट होने के कारण 8 से 10 तारीख तक नई दिल्ली में कार्यालय, मॉल और बाजार बंद रहेंगे।

ट्रैफिक पुलिस के विशेष आयुक्त एसएस यादव ने लोगों को संभावित भीड़ और देरी से बचने के लिए जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023 New Delhi) के दौरान सड़कों के बजाय मेट्रो यात्रा का विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित किया है। सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस और केंद्रीय सचिवालय जैसे मेट्रो स्टेशन 8 से 10 सितंबर तक अस्थायी रूप से बंद रह सकते हैं. 1000 जवानों वाली विशेष सुरक्षा गार्ड की 50 टीमों को सीआरपीएफ द्वारा प्रशिक्षित किया जाता है।

जी 20 समिट (G20 Summit 2023) के लिए 300 बुलेटप्रूफ कारें बनाई गई हैं. इसके अलावा 100 विशेष ड्राइवरों को प्रशिक्षित किया गया है। आपको बता दें कि जी 20 समिट भारत मंडपम के आईटीओ में आयोजित किया जाएगा। जी20 का थीम है ‘वसुधैव कुटुम्बकम’, यानी ‘एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य’।  Delhi closed for four days

बड़ी खबर : रक्षा बंधन पर मोदी सरकार का गिफ्ट, 200 रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

Delhi NCR Lockdown : दिल्ली, नोएडा में 3 दिन तक यह चीजें रहेगी पूरी तरह से बैन

Delhi Lockdown Metro Services : 3 दिन नोएडा दिल्ली लॉकडाउन का Metro ट्रेन सर्विस पर पड़ेगा क्या असर ?

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post