Friday, 21 June 2024

सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए जमकर आतिशबाजी

Delhi NCR News दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन दिल्लीवासियों ने…

सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए जमकर आतिशबाजी

Delhi NCR News दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन दिल्लीवासियों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए जमकर आतिशबाजी की। दिवाली की रात लोगों द्वारा पटाखे जलाने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की मोटी परत छा गई, जिससे पूरे शहर में भारी प्रदूषण फैल गया।

दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंची

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली और एनसीआर में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है। बारिश के बाद प्रदूषण काफी कम हो गया था लेकिन दिवाली के पटाखों ने वायु गुणवत्‍ता फि‍र खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

एक्‍यूआई भी काफी बढ़ा हुआ रहा

आनंद विहार में एक्यूआई 296, आरके पुरम में 290, पंजाबी बाग में 280 और आईटीओ में 263 रहा। लोधी रोड, आरके पुरम, करोल बाग और पंजाबी बाग से रविवार रात के दृश्यों में राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में रात के आकाश को रोशन करते हुए तीव्र आतिशबाजी दिखाई दी। दिल्ली के कर्तव्य पथ, आजादपुर, राजघाट और इसके अलावा नोएडा में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

Delhi NCR News in hindi

एनसीआर की भी वायु गुणवत्‍ता बिगड़ी

राजधानी दिल्‍ली और उसके आसपास के साथ दिल्‍ली एनसीआर में भी दिवाली के पटाखों ने वायु गुणवत्‍ता को बुरी तरह प्रभावित किया है। यहां लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए बुरी तरह से पटाखे छुड़ाए। जिस वजह से प्रदूषण की वजह से लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानी शुरू हो गई है।

प्रशासन ने भी किया नजरअंदाज

इस बुरी तरह पटाखेबाजी को देखने के बाद भी प्रशासन मूक दर्शक बना रहा। जिससे भी लोगों का मनोबल काफी बढ़ गया है। बच्‍चे हाथों में गंधक और पोटाश खुलेआम लेकर घूमते रहे ओर देसी गन रूपी राड में डालकर उससे विस्‍फोट करते रहे। लेकिन पुलिस प्रशासन मूक दर्शक बना रहा। जिससे पटाखेबाजी की विभत्‍सता को बढ़ावा मिला। बुजुगों और बीमारों का तो इस वजह से हाल ही बेहाल हो रखा था।

दुबई से लेकर नोएडा तक फैला है महादेव ऐप का गंदा धंधा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post