Friday, 21 June 2024

Delhi Weather News: दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में

Delhi Weather News: नई दिल्ली। दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से…

Delhi Weather News: दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में

Delhi Weather News: नई दिल्ली। दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है जबकि वायु गुणवत्ता ‘‘मध्यम’’ श्रेणी में दर्ज की गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Delhi Weather News:

न्यूनतम तापमान अगले दो से तीन दिनों में गिरकर सात डिग्री तक पहुंचने की आशंका है क्योंकि बर्फीली पहाड़ियों से सर्द हवाएं उत्तर की ओर आनी शुरू हो गई हैं।

पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति के कारण दिल्ली में दिसंबर में अब तक सामान्य से अधिक तापमान देखा गया है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर’ के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पालावत ने कहा, मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों में अच्छी बर्फबारी हुई है और इसके कारण ठंड बढ़ी है तथा मैदानी इलाकों में बारिश हुई है जिससे तापमान में गिरावट आई है। मजबूत पश्चिम विक्षोभ के अभाव से दिसंबर में आमतौर पर आसमान साफ रहा है जिससे दिन में तापमान सामान्य से अधिक रहा है।

राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवाएं चलने से वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 160 दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार शाम चार बजे 177 दर्ज किया गया जो 15 अक्टूबर के 186 एक्यूआई के बाद से सबसे बेहतर है।

14 दिसंबर 2020 के बाद से यह पहली बार है जब राष्ट्रीय राजधानी में दिसंबर में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘‘मध्यम’’ श्रेणी में दर्ज किया गया है।

201 और 300 के बीच एक्यूआई को खराब, 301 और 400 के बीच एक्यूआई को बेहद खराब तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर की श्रेणी में माना जाता है।

Mumbai News: महाराष्ट्र के नए महाधिवक्ता होंगे बीरेंद्र सराफ

Related Post