Sunday, 14 July 2024

बारिश ने तोड़ा 18 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली /नोएडा।  दिल्ली एनसीआर में बारिश ने बीते 18 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। सुबह से हो रही…

बारिश ने तोड़ा 18 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली /नोएडा।  दिल्ली एनसीआर में बारिश ने बीते 18 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। सुबह से हो रही तेज बारिश के चलते दिल्ली एनसीआर के इलाकों में जलभराव ने लोगों की मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। यहां तक दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर भी पानी भर गया। दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा में तेज बारिश के कारण जलभराव ने प्रशासन व प्राधिकरण के सभी दावों की पोल खोल कर रख दी है।  नोएडा के सेक्टर-58, लेबर चौक, सेक्टर-12-22, 10, 56, 4, 8, 9, 11 सहित कई सेक्टरों व गांवों में जलभराव ने लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं।

दिल्ली के कई इलाकों और एनसीआर के नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, छपरौला,बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ में आज सुबह से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, राजसमंद, चित्तौडगढ़़ व झालावाड़ में अगले तीन दिन तक भारी बरसात हो सकती है।

अगस्त महीने में 24 फीसद कम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि यह 12 वर्षो में न्यूनतम है। देश में कमजोर मानसून के दो बड़े सप्ताह नौ से 16 अगस्त और 23 से 27 अगस्त साबित हुए।
दिल्ली में 13 जुलाई को मानसून की एंट्री हुई। यह 19 साल की सबसे देरी से पहुंचा। इसके बावजूद यहां 16 दिन बारिश हुई, जो चार साल में सबसे ज्यादा है। अगस्त में सिर्फ 10 दिन बारिश हुई जो सात साल में सबसे कम है। वहीं, सितंबर में अब तक 248.9 मिमी बारिश हो चुकी है, जबकि आमतौर पर दिल्ली में सितंबर में 129.8 मिमी बारिश होती है।

दिल्ली एनसीआर में आज सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह जानकारी मौसम विभाग ने दी।

Related Post