Sunday, 14 July 2024

दीपावली से शुरू होगा ग्रेनो वेस्ट एक्वा रूट का विस्तार कार्य!

नोएडा (चेतना मंच)। दीपावली तक ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन से नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की एक्वा लाइन का विस्तार कार्य…

नोएडा (चेतना मंच)। दीपावली तक ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन से नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की एक्वा लाइन का विस्तार कार्य शुरू होने की पूरी उम्मीद है। इस लाइन के शुरू होने से हजारों लोगों को लाभ मिलेगा।

नोएडा प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी (एसीईओ) प्रवीण कुमार मिश्रा ने बताया कि इस दिशा में कार्य तेजी से चल रहा है। उम्मीद है कि इस माह के अंत तक कंपनी का चयन कर लिया जाएग।
मालूम हो कि ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन की दूसरी विस्तार योजना के लिए चौथी बार टेंडर प्रक्रिया में तीन कंपनियां सामने आई है। तकनीकी बिड खोल दी गई है तथा इस माह के अंत तक फाइनेंसियल बिड खोलकर कंपनी का चयन कर लिया जाएगा। इस योजना के तहत दो चरणों में निर्माण कार्य होगा जिसमें तकरीबन 2600 करोड़ रूपये का खर्च आने का अनुमान है। प्रथम चरण में सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2 तक निर्माण किया जाएगा।

9.5 किलोमीटर लंबे रूट के निर्माण में 1064 करोड़ पर खर्च आने की उम्मीद है। दूसरे चरण के तहत ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-5 तक विस्तार किया जाएगा। मालूम हो कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में तकरीबन 50000 लोग रह रहे हैं। लेकिन मेट्रो की सुविधा न मिलने के कारण उन्हें ग्रेटर नोएडा आने जाने में काफी दिक्कत हो रही है। लेकिन एनएमआरसी की एक्वा रूट के विस्तार होने से हजारों लोगों को उसका लाभ मिलना है। वहां के निवासी काफी दिनों से की मांग भी कर रहे हैं उनका यह सपना अब दीपावली से शुरू होने की पूरी उम्मीद है।

Related Post