गले की खराश दूर करने के आसान घरेलू उपाय

0
307

जो खराश सर्दी – जुकाम के साथ होती है वह तो सर्दी – जुकाम के खत्म होने पर अपने आप ही दूर हो जाती है पर कुछ लोगो की खराश की यह समस्या लगातार बनी रहती है.. उनके गले में से रेशा निकलता रहता है जो व्यक्ति के लिए बड़ा तकलीफ़देह होता है.

इस रेशे की समस्या में व्यक्ति द्वारा कुछ भी खाने पर उसके गले से बलगम (रेशा) निकलने लगता है. अगर रेशा न निकले तो खराश की समस्या होती है. जो उस व्यक्ति को हर समय अपने पंजे में जकड़ी रहती है.

1. नींबू पानी पीये :

गले की खराश व रेशे को दूर करने के लिए नींबू पानी पीना काफी फायदेमंद है. यह बहुत ही प्रसिद्ध और प्रैक्टिकल तरीका है जो आपके गले की खराश को काफी हद तक कम कर देगा. इसे रोजाना एक टाइम पर लेने से आपको गले की खराश से निजात मिल जायेगी. यह ध्यान रखे की एक गिलास में नींबू निचोड़े और उसमे पानी मिलाये.

नींबू पानी में एक – एक चम्मच चीनी व नमक मिला ले, इसे घोल कर पीने से काफी राहत मिलेगी. अपना डेली का यह रूटीन बना ले जब तक आपको गले की खराश से निजाद न मिल जाए. नींबू पानी रेशे को कम करने के साथ ही हमारे पाचन – तंत्र को भी संतुलित कर देता है. जो आपकी हेल्थ के लिए बढ़िया साबित होगा व नींबू पानी पीने से आपको डबल बेनिफिट मिलेगा.

2. लहसून चबाये :

लहसून बहुत ही गुणकारी होता है. किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में लहसून अहम रोल निभा सकता है. लहसून का एक बड़ा फायदा हमें रेशे की समस्या से छुटकारा दिलाना है.

लहसून में एक एलीसिन नामक खास तत्व मौजूद होता है जो Infection पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार देता है. जिस कारण हमें गले के दर्द व गले की खराश में फायदा होता है.यह गले की सूजन को भी कम कर देता है. अपने गले की खराश को कम करने के लिए लहसून की एक कली ले और मुंह में डालकर धीरे – धीरे चूसते रहे. इसका रस गले में जाने पर आपको राहत देता रहेगा और आपकी इस समस्या को कम कर देगा

3. गरम पानी से नमक का गरारा करे :

गले को बार – बार खरखराने से कई बार हमारी साँस झिल्ली की कोशिकाओ में सूजन आ जाती है जिस कारण गले में दर्द भी होने लगता है. गले की इस सूजन को कम करने में नमक काफी help करता है.

अगर आपको कभी भी गले में सूजन या दर्द की अनुभूति होती है तो एक गिलास गरम पानी में नमक मिक्स करके गरारे करे. आप इसे एक दिन में दो – तीन बार कर सकते हो. अगर आप इसे Process को डेली अपनाते हो तो कुछ ही दिनों में आपको गले की खराश में आराम महसूस होगा.

4. अदरक का उपयोग करे :

चाहे पेट की समस्या हो या गले की प्रोब्लम अदरक हमारे लिए हमेशा बेनिफिट वाला ही होता है. गले की खराश दूर करने के लिए यह एक कारगर भूमिका निभाता है.

अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जो गले की सूजन व दर्द को दूर कर देता है. हमारे गले में जब इन्फेक्शन हो जाता है व सूजन हो जाती है तो गले में खराश का होना शुरू हो जाता है.

इससे अगर बचना हो तो आप अदरक लेना शुरू कर सकते हो. अदरक को आप मुंह में डालकर चबा भी सकते हो, आप चाय के साथ अदरक मिक्स करके पी सकते हो या आप पानी में अदरक उबालकर इसे शहद के साथ भी ग्रहण कर सकते हो. अदरक आपको निश्चित तौर पर गले की खराश से छुटकारा देगा.

5. मुलहठी का रस ले :

आपने मुलहठी के बारे में तो कई बार सुना ही होगा.. कुछ लोगो ने तो इसे कई बार चबाया भी होगा. मुलहठी को चबाने से गले की समस्याओ से काफी हद तक राहत मिल जाती है.

जैसे ही मौसम परिवर्तन या आपको दिनचर्या के कारण गले में दर्द या खराश की समस्या का सामना करना पड़ता है तब आप मुलहठी का रस लेना शुरू कर दे.

आपकी गले की समस्या एक दम दूर हो जायेगी. मुलहठी का चूर्ण मुँह में रखकर चूसने से आपको काफी आराम होगा. आप चाहे तो पान में मुलहठी का चूर्ण डालकर उसे चूस सकते हो. गले की खराश कम करने में यह आपको काफी मदद देगा.

6. तेल से बने खाने से दूर ही रहे :

आमतौर पर जो लोग रेशे या गले की खराश की समस्या से जूझते रहते है वे अपने खाने में एक बहुत बड़ी गलती करते है और वह गलती है – तेल से बने भोज्य पदार्थो को लेना. ऑयली खाना हमारे ओवरआल बॉडी के लिए सही नहीं होता पर खराश से पीड़ित व्यक्ति के लिए तो यह अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने के समान होता है.