कच्चा लहसुन खाने से दूर होंगी गंभीर बीमारी

0
145

सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ कच्‍चा लहसुन खाने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। भारतीय रसोई में मौजूद लहसुन इस्‍तेमाल में आने वाली सबसे आम जड़ी बूटियों में से एक है। पिछले कई सालों से खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। वहीं लहसुन को पानी के साथ लेने पर संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार आता है, आइए जानते हैं कैसे।

  1. जो लोग रोज सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन की कली खाते हैं, उनका पाचन हमेशा ठीक रहता है। इससे पाचन विकार भी दूर रहते हैं। वजन घटाने में भी ये तरीका लाभकारी है।
  2. पानी और कच्‍चा लहसुन खाने से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। बॉडी को डिटॉक्‍स करने का ये बेहतरीन तरीका है। इस तरह आप डायबिटीज, डिप्रेशन और कई प्रकार के कैंसर से बच जाते हैं।
  3. कच्‍चा लहसुन खाने से ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल कम करने में मदद मिलती है। इससे आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज का खतरा भी इस तरह कम होता है।
  4. ऐसा माना जाता है कि कच्‍चे लहसुन के साथ पानी पीने से टीबी में भी मदद मिलती है। अगर आपको टीबी की बीमारी है तो रोज लहसुन खाएं।
  5. लहसुन के साथ पानी पीने से आम स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कि सर्दी-जुकाम और अस्‍थमा आदि नहीं होता है। लहसुन इन समस्‍याओं का इलाज करने का आम नुस्‍खा है।
  6. ये बैड कोलेस्‍ट्रोल को कम करता है और ह्रदय को कार्डियोवस्‍कुलर बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा लहसुन शरीर के महत्‍वपूर्ण अंगों के कार्य में भी सुधार लाता है और इस तरह व्‍यक्‍ति की आयु बढ़ती है।
  7. यूटीआई यानी मूत्र मार्ग में संक्रमण और किडनी इंफेक्‍शन जैसी समस्‍याओं काे भी लहसुन से ठीक किया जा सकता है। इन दोनों संक्रमणों से लड़ने में लहसुन कारगर है। यूटीआई से परेशान महिलाओं को भी रोज सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन खाना चाहिए।

इस बात का रखें ध्‍यान
रोज सुबह हमेशा ताजा लहसुन ही खाएं और इस बात का ध्‍यान रखें कि ज्‍यादा लहसुन खाने से शरीर पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। जिन लोगों को लहसुन से एलर्जी है, वो कच्‍चा लहसुन बिलकुल न खाएं। गर्भवती महिलाओं और पेट में अल्‍सर की स्थिति में भी रोज लहसुन खाने से बचना चाहिए।