Sunday, 14 July 2024

क्या आप जानते हैं कि कैसे हुई अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की शुरुआत?

शिक्षक का हम सभी के जीवन में सबसेअधिक महत्व होता है। जीवनभर हम किसी न किसी शिक्षक की छांव में…

क्या आप जानते हैं कि कैसे हुई अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की शुरुआत?

शिक्षक का हम सभी के जीवन में सबसेअधिक महत्व होता है। जीवनभर हम किसी न किसी शिक्षक की छांव में ही रहते हैं और हम एक तरह से ये भी कह सकते हैं कि बिना शिक्षक के मानो हम सभी का जीवन अधूरा है।

अब दोस्तों शुरुआत हो चुकी है सितंबर की। हर तरफ शिक्षक दिवस के ही चर्चे आप सब सुन रहे होंगे। स्कूलों में तो इसका बहुत अधिक महत्व रहता है। स्कूली बच्चे तो साल भर इस दिन का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार करते रहते हैं, कि कब शिक्षक दिवस आए और उन्हें शिक्षक बनने का मौका मिले।

हर वर्ष शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए शिक्षक दिवस 5 सितंबर को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। वहीं अगर बात की जाए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की तो ये हर वर्ष 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाता तो हर कोई है मगर इसकी शुरुआत कैसे हुई और इसका महत्व क्या है, इन चीज़ों के बारे में कोई नहीं जानता है। आज शिक्षक दिवस के मौके पर हम आप से इसी के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

● शिक्षक दिवस का इतिहास- बात है 1966 कि। उस समय UNESCO और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के बीच एक बैठक हुई थी। इस बैठक में जिम्मेदारियों, शिक्षकों के अधिकारों तथा आगे की शिक्षा को लेकर गाइडलाइंस जारी करने की बात की गई थी। फिर 1994 में 100 देशों के समर्थन के साथ संयुक्त राष्ट्र में विश्व स्तर पर शिक्षक दिवस को मनाने के लिए UNESCO की सिफारिश को पारित कर दिया गया था। बस इसी के बाद से 5 अक्टूबर को हर वर्ष विश्व मे शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है और इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

● शिक्षक दिवस का महत्व- महत्व की बात अगर हम आप से करें तो शायद ये आप सबको बताना जरूरी नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि शिक्षक का महत्व तो बचपन से ही बच्चे को समझ मे आने लगता है। वैसे इस दिवस को मनाने के पीछे एक उद्देश्य छिपा हुआ है। इसका उद्देश्य ये है कि इस दिवस को मनाने से लोगों का शिक्षकों का शिक्षकों की ओर ध्यान केंद्रित होता है। लोगों को शिक्षकों को सराहना, उनका मूल्यांकन करने का मौका मिलता है। इसी दिन शिक्षण और शिक्षकों के मूलभूत मुद्दे पर बातचीत करने का भी अवसर प्राप्त हो पाता है।

● 2021 शिक्षक दिवस की थीम- हर साल इस दिन के लिए एक थीम को चुना जाता है। इस वर्ष की शिक्षक दिवस की जो थीम है वो है, ‘शिक्षक: बढ़ते संकट के बीच भविष्य की नई कल्पना (Teachers: leading in crisis, re imagining the future), इस दिन को UNESCO, अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के साथ साझेदारी में मनाया जाता है।

Related Post