Saturday, 25 May 2024

UK tourism: भारतीयों में बढ़ रहा लंदन घूमने का क्रेज,हर साल बड़ी तादाद में जाते हैं पर्यटक

  UK tourism: /बबीता आर्या/ यदि आप विदेश घूमने के शौकीन है तो लंदन आपके लिये बेस्ट प्लेस है ।…

UK tourism: भारतीयों में बढ़ रहा लंदन घूमने का क्रेज,हर साल बड़ी तादाद में जाते हैं पर्यटक

 

UK tourism: /बबीता आर्या/ यदि आप विदेश घूमने के शौकीन है तो लंदन आपके लिये बेस्ट प्लेस है । लंदन दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है, इसलिए यहां साल भर भीड़ रहती है। लंदन की गिनती दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में होती है। इसे 21वीं सदी का शहर कहा जाता है। बड़ी तादाद में हर साल पर्यटक लंदन घूमने जाते हैं। । लंदन खुलेपन और सहिष्णुता का प्रतीक है और विविधता से परिपूर्ण है। लंदन दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक है। चाहे वह पब, रेस्तरां, थिएटर, खेल, नाइटलाइफ़ या यहां तक ​​कि पार्क हों, लंदन अंतहीन अवसरों वाला एक गतिशील शहर है। लंदन की सड़को पर मिलने वाला भरतीय स्ट्रीट फूड भारतीयों के साथ विदेशियों की भी पहली पसंद है । लंदन की सड़कों पर कुछ फेमस Van हैं जिन्हें आप इंडियन ठेले भी कह सकती हैं इन पर आपको आसानी से इंडियन स्ट्रीट फूड से लेकर इंडियन फूड मिल जाएगा। इंडियन मसालों का स्वाद इन विदेशियों को इतना अच्छा लगता है कि वो एक बार यहां खाने के बाद फिर बार बार यहां आते हैं और अपने साथ हर बार किसी नए दोस्त या फैमिली को लेकर आते हैं। लंदन मे इन लजीज व्यंजनो का जायका लेने के साथ -साथ घूमने के लिये भी कई ऐसी बेहतरीन जगह है जो यहा के आकर्षण को बढ़ाता है । इसलिये भारतीयों पर्यटकों में लंदन घूमने का क्रेज बढ़ता जा रहा है ।

बिग बेन और संसद: Big Ben

UK tourism
UK tourism

 

UK tourism: संसद के सदन और एलिजाबेथ टॉवर, जिसे आमतौर पर बिग बेन कहा जाता है, लंदन के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से हैं। बिग बेन एक 97-मीटर टॉवर है, जिसमें पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर के उत्तरी छोर पर स्थित विशाल घड़ी स्थित है। यह पूरी दुनिया में सबसे जानी-मानी घड़ी है, और यह मई 1859 से ऊपर 116 कहानियों पर टिक कर रही है। इस टावर को 1859 में सामान्य जनता के लिए खोला गया था। बिग बेन, थेम्स नदी के बगल में वेस्टमिंस्टर, सेंट्रल लंदन में संसद के सदनों के उत्तरी छोर पर एलिजाबेथ टॉवर में स्थित है।

लंदन का मीनार;Tower of London

Tower of London
Tower of London

दुनिया के प्रसिद्ध स्थलों मे से एक लंदन का टॉवर मध्य लंदन मे स्थित है ,जो की दुनिया एक खूबसूरत महल है वहीं, थेम्स नदी के पर बने टॉवर ब्रिज की खूबसूरती को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। इस पुल के ऊपर से खड़े होकर लंदन शहर को देखने का मजा ही कुछ और है। यह ऐतिहासिक महल है, जो दुनिया में कम से कम एक बार देखने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है । 1078 में विलियम द कॉन्करर द्वारा निर्मित, इस साइट ने सदियों से जेल से लेकर महल, खजाने की तिजोरी से लेकर एक निजी चिड़ियाघर तक कई अलग-अलग भूमिकाएँ निभाई हैं। ये आने वाले पर्यटकों को देश के समृद्ध इतिहास के बारे में बताता है। हथियारों के प्रदर्शन के अलावा, अन्य आकर्षणों में बीफईटर, प्रसिद्ध क्राउन ज्वेल्स प्रदर्शनी, रॉयल मिंट, और मैदान में हुई फांसी की प्रदर्शनी शामिल हैं। निकटवर्ती टॉवर ब्रिज टेम्स नदी से 200 फीट ऊपर है और लंदन के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है

ब्रिटिश संग्रहालय;The British Museum

The British Museum
The British Museum

1753 में स्थापित, ब्रिटिश संग्रहालय दुनिया का पहला राष्ट्रीय सार्वजनिक संग्रहालय है, और यूरोप के प्रमुख संग्रहालयों में से एक है । यह ब्रिटेन की राजधानी लंदन में स्थित है, दुनिया के सब से महान मानवीय इतिहास और सभ्यता के संग्रहालयों में से एक माना जाता है। सन 1759 मे इसके दरवाजे आम जनता के लिये खुलें । संग्रहालय हर साल 6 मिलियन से अधिक आगंतुकों को सबसे व्यापक संग्रह का अनुभव करने के लिए आकर्षित करता है, जिसमें विश्व प्रसिद्ध वस्तुएं जैसे रोसेटा स्टोन, पार्थेनन मूर्तियां और मिस्र की ममी शामिल हैं। यह दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक है, जिसमें सात मिलियन से अधिक वस्तुओं का संग्रह है।

बकिंघम पैलेस;Buckingham Palace

UK tourism
UK tourism

UK tourism: यह दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित इमारतों मे से एक है । लंदन की यात्रा, बकिंघम पैलेस आए बिना अधूरी है। यह जगह लंदन में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। यह मूलतः बकिंघम हाउस के नाम से जाना जाता है । 1837 में महारानी विक्टोरिया के शासन में बकिंघम पैलेस ब्रिटिश राजशाही का आधिकारिक शाही महल बन गया।   यह शहर के सबसे लोकप्रिय प्रदर्शन द चेंजिंग ऑफ द गार्ड के लिए प्रसिद्ध है, जो हर दिन  सुबह लगभग 11.30 बजे होता है। 1962 में इसे शाही संग्रह की कलाकृतियों की प्रदर्शनी के लिये सार्वजनिक तौर पर खोल दिया गया। यदि आप जानना चाहते हैं कि राजा अंदर है या नहीं, तो महल के ऊपर लगे झंडों को देखें; यदि दिन-रात झण्डा लहरा रहा है, तो राजा घर पर है। विशेष राजकीय अवसरों पर, रानी और शाही परिवार के अन्य सदस्य केंद्रीय छज्जे पर प्रकट होते हैं।

 

लंदन आई:The London Eye

लंदन आई लंदन में टेम्स नदी के दक्षिण तट पर एक कैंटिलीवर ऑब्जर्वेशन व्हील है। यह यूरोप के प्रमुख सांस्कृतिक स्थलों में से एक है । लंदन आई 1999 से दुनिया का सबसे ऊंचा फेरिस व्हील था, जब इसे बनाया गया था, 2006 तक, । इसे देखने के लिये प्रवेश शुल्क भी लिया जाता है ।, यह अब 135 मीटर (443 फीट) की ऊंचाई और 394 फीट के व्यास के साथ यूरोप का सबसे बड़ा अवलोकन पहिया है। पहिए पर लगे 32 अंडाकार “कैप्सूल” हैं, जो की यात्रियों को ले जाने वाले केबिन कहलाते हैं। प्रत्येक कैप्सूल में 25 यात्रियों की क्षमता होती है । जिसमें एक रोमांचकारी सवारी की जा सकती है जो 30 मिनट तक चलती है। लंदन के सेंट्रर ऑफ अट्रैक्शन लंदन आई को देखे बिना और यहां की राइड लिए बिना तो आपका ट्रिप अधूरा माना जाएगा। इसलिए लंदन घूमने आए है तो यहां जाना न भूलें। इतिहास प्रेमियों को एक बार इन जगह को अवश्य देखना चाहिए । आप इस शहर के भोजन और कला के दृश्यों के बारे में भी जान सकते हैं। लंदन में रोमांचकारी यात्राओं की एक श्रृंखला आपका इंतजार कर रही है और अब आपको समय बर्बाद नहीं करना चाहिए और लंदन की इस रोमांचक यात्रा का प्लान बनाना चाहिए ।

Dubai Tourism Places: घूमने के लिए भारतियों की पहली पसंद बन रहा चमचमाता दुबई !

Related Post