बाग तबाह करने वाले भू-माफियाओं पर एफआईआर

0
120

ग्रेटर नोएडा(चेतना मंच)। थाना ईकोटेक-3 क्षेत्र के खेड़ा चौगानपुर में 500 बीघे के बाग में सैकड़ों पेड़ काटने के मामले में 5 लोगों के खिलाफ पेड़ काटकर प्लाटिंग करने का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। चेतना मंच ने बाग की जमीन पर पेड़ काटने के मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।
ग्रामीणों के मुताबिक खेड़ा चौगानपुर में खसरा नं. 225 एवं 229 में 500 बीघे पर बाग में लगे सैकड़ों पेड़ों को काटकर भूमाफियाओं ने नेस्तनाबूद कर उस पर अवैध रूप से कालोनी काटना शुरू कर दिया था। भू-माफिया ऊंचे दामों पर प्लाट काट रहा है। भूमाफिया की इस करतूत की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों तक भी पहुंची।()
चेतना मंच ने भी इस गोरखधंधे का खुलासा प्रमुखता से किया। जिसके बाद प्रभागीय वन अधिकारी पी.के. श्रीवास्तव के निर्देश पर वन रेंजर राहुल भारद्वाज ने भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा-4  तथा 10 के तहत थाना ईकोटेक-3 में भू-माफियाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई।
थाना ईकोटेक्ट-3 के प्रभारी भुवनेश्वर कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि थाने में राहुल भारद्वाज वनरक्षक अधिकारी ने तहरीर दी की खेड़ा चौगानपुर में हरे पेड़ काटकर प्लॉटिंग कर रहे नसीम आलम, सद्दाम आलम, ओसाया मोहम्मद अली तथा सद्दाम शकूल सहित 5 लोगों ने बिना अनुमति लिए हरे पेड़ काटकर वहां प्लॉटिंग कर रहे हैं।   पुलिस ने वनरक्षक अधिकारी की तहरीर पर पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
वहीं थाने में एफआईआर दर्ज होने के बाद भूमाफियाओं में हडक़ंप मच गया है। ग्रामीणों का आरोप है कि इस मामले में प्रशासनिक अधिकारियों की लम्बे समय से साधी गई चुप्पी भी कई सवाल उठा रही है।