हेयर फॉल से पाएं निजात, अपनाएं ऐसे छोटे छोटे तरीके

मौसम के बदलते ही सभी के बालों में परेशानियों का जैसे ढेर लग जाता है। किसी के डैंड्रफ किसी के हेयर फॉल होने लगता है। जिसके बाद यह समस्या इतनी बढ़ जाती हैं कि जिससे गंजेपन की समस्याएं भी होने लगती हैं। जिससे डैंड्रफ, हेयर फॉल और बालों में होने वाली खुजली से लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने बालों की ज्यादा से ज्यादा केयर करें।

बाल गिरने के कारण

बाल गिरने के कई कारण हो सकते हैं। मार्केट में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट आते हैं जिनसे कुछ टाइम के लिए बाल शाइनी तो रहेंगे लेकिन उसके बाद आपके बाल ड्राई होना शुरू हो जाते हैं। कई बार बदलते मौसम की वजह से भी बाल झड़ना शुरू हो जाता है। हर शहर में प्रदूषण दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है जिससे बालों को भी नुकसान पहुंचता है और बालों में खुजली, इंफेक्शन, डैंड्रफ जैसी शिकायतें होने लगती हैं। कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान या फिर प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं में बहुत कमजोरी आने लगती है और कमजोरी के कारण भी बाल गिरने लगते हैं।

घरेलु चीज़ों को करें इस्तेमाल

खाने में करें लहसुन का अधिक से अधिक उपयोग। बालों में करें तेल का उपयोग जिससे बालों को पोषण मिलेगा। उड़द की दाल को उबालकर पीस लें और जो लेप तैयार होगा उसे अपने बालों में सोते समय लगा सकते हैं। ऐसे ही छोटे-छोटे नुस्खों के साथ आप अपने बालों की केयरिंग घर बैठे कर सकते हैं।

घर पर ही बनाएँ बालों के लिए तेल

सरसों के तेल में मेथी दाना और कड़ी पत्ता को भूँज कर बालों के लिए तेल बनाएं। यह बहुत लाभकारी तेल है। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और आपके बाल अगर सफेद हो रहे हैं तो वह बालों को सफेद होने से भी रोकेगा। इसी के साथ यह तेल बालों की लंबाई को बढ़ाने के लिए भी काम आता है।