Health News: यूपी में 24 घंटे में आए 263 डेंगू के नए मामले

लखनऊ: कोरोना की दूसरी लहर का लहर बढ़ने के साथ यूपी में डेंगू का कहर बढ़ रहा है जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इसके संक्रेमितो की संख्या में लगातार इज़ाफा हो रहा है। फिरोदाबाद में डेंगू मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होती दिख रही है। शुक्रवार के दिन प्रदेश भर के 263 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है जिससे काफी खलबली मची हुई है। वहीं फिरोजाबाद में 170 मामले सामने आए हैं और 5 मरीजों के मौत की पुष्ट भी की चुकी है।

प्रदेश में 9 महीने में हुए 1900 लोग डेंगू से संक्रमित

प्रदेश में बुखार के मरीजों की संख्या काफी अधिक है। इनमे डेंगू, मलेरिया, स्क्रब ताइफास, लेप्टोस्पयरोसिस इसके मुख्य कारक बताए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में डेंगू का नया स्ट्रेन मिला है। आईसीएमआर द्वारा ये खुलासा होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली सी मच चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉक्टर वेदव्रत ने जानकारी दिया कि प्रदेश भर में डेंगू के 263 मामले मिले हैं। इसमें से सबसे ज्यादा मामले फिरोजाबाद में मिले हैं।

अगर जनवरी 1 से शुरुआत की बात करें तो प्रदेश में कोरो ना के 1900 मरीज मिल चुके है। इसको ध्यान में रखकर बचाओ कार्य भी तेजी से जारी है। डेंगू से प्रभावित जनपदों में एक्सपर्ट टीम द्वारा दौरा भी किया जा चुका है। इसके अलावा सभी जिलों में अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। अस्पतालों में इलाज इलाज का बेहतर इंतजाम किया जा चुका है। बुखार के मरीजों का घर घर सर्वे जारी है।

डेंगू मरीजों के लिए खुला वार्ड

सरकार ने डेंगू की जांच, दवा और इलाज की बेहतर इंतजाम का दावा कर रही है। सरकार ने फीरोजाबाद और मथुरा में बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ बचे हुए वार्ड मरीजों से भरने पर कोरोना वार्ड में मरीजों भर्ती किए जाने का निर्देश दिया है।

By Sonia Khanna

अपने बाल्यकाल से ही विपरीत परिस्थितियों का सामना करने वाली सुश्री सोनिया खन्ना आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। नोएडा व आस-पास के क्षेत्र में इनकी पहचान एक सफल मीडिया कर्मी के रूप में स्थापित हो चुकी है। सुश्री सोनिया का अधिकतर समय प्रसिद्घ हिन्दी दैनिक चेतना मंच समाचार पत्र के साथ जुड़ाव में व्यतीत हुआ है। इनके लेखन में हमेशा नारी शक्ति का महत्व सर्वोपरी रहा है। सामाजिक सरोकारों के साथ ही साथ राजनीतिक क्षेत्र में काम कर रही महिलाओं को भी इनके लेखन में पढ़ा जा सकता है। इन दिनों ये चेतना मंच www.chetnamanch.com के सम्पादन का काम कर रही हैं। अपने परिवार व संस्थान में सोनिया की पहचान बेहद बोल्ड व्यक्तित्व के रूप में स्थापित है।