Tuesday, 28 May 2024

इन चीजों को बनाए डाइट का हिस्सा, बढ़ती उम्र में भी रहेंगे जवान

Diet Plan After 30 : 30 की उम्र पार करने के बाद लोगों को कई तरह की शारीरिक परेशानियों का सामना…

इन चीजों को बनाए डाइट का हिस्सा, बढ़ती उम्र में भी रहेंगे जवान

Diet Plan After 30 : 30 की उम्र पार करने के बाद लोगों को कई तरह की शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस उम्र को पार कर डायबिटीज, मोटापा, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल या थाइरोइड जैसी कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में हर कोई आपको अपनी डाइट का ध्यान रखने और सुबह-शाम योगा करने की सलाह देता है। जिससे 30 की उम्र पार करने के बाद भी आप खुद को फिट रख सकें। अगर आप भी इसी परेशानी में है और समझ नहीं पा रहे कि 30 की उम्र के बाद खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट को कैसे रखें? तो आइए जानते हैं इस सवाल के जवाब के बारे में।

कैल्शियम (Calcium)

30 की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी होना आम बात है। कैल्शियम की कमी के चलते शरीर और हड्डियों में दर्द होना शुरू हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको पोषक तत्व लेने जरूरी है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजों को जोड़ना पड़ेगा। जिससे आपकी हड्डियों की कमजोरी दूर हो जाए। तो इसके लिए अपनी डाइट में आपको डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां और फोर्टीफाइड फूड्स जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए। जिनकी मदद से आपको 30 की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी न हो।

फाइबर और प्रोटीन (Fiber or Protein)

कई बार बढ़ती उम्र के दौरान लोगों को खाने को पचाने में परेशनी होती है। इससे बचने के लिए उन्हें फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना शुरू करना चाहिए। फाइबर की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको अपने वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी। फाइबर और प्रोटीन के लिए अपने खाने में फल, सब्जियां, साबुुत अनाज, दाल और बीन्स जैसी चीजों को शामिल करें। इन सभी चीजों से आपकी बढ़ती उम्र में काफी मदद मिलेगी।

मैग्नीशियम (Magnesium)

बढ़ती उम्र के दौरान मैग्नीशियम की हमारे शरीर को बहुत जरूरत होती है। लेकिन अकसर हम उसे नजर अंदाज करते रहते हैं। जिसकी कमी से हमारी हड्डियां बहुत कमजोर हो सकती है। इसलिए कई भी मैग्नीशियम को नजरअंदाज करने की गलती न करें। इसके मात्रा को अपने शरीर में बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में नट्स, सीड्स ,साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियां को शामिल करें , जिससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम मिलता रहे।

विटामिन-डी (Vitamin-D)

जैसे हमारे शरीर को मजबूत करने के लिए हमे कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन की जरूरत होती है वैसे ही हमारे शरीर को विटामिन-डी की भी जरूरत होती है। विटामिन-डी हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में बहुत मदद करता है। इसके लिए आप धूप में जा सकते हैं, फैटी फिश, फोर्टीफाइड डेयरी प्रोडक्ट्स जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर उनका सेवन कर सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)

30 की उम्र होने के बाद कई लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों से भी परेशान होना पड़ता है, इसके अलावा दिमाग की भी परेशानी होती है। इससे बचने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड को बहुत जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। इसके अलावा शरीर की सूजन को कम करने ब्रेन पावर बढ़ाने में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड मददगार साबित होता है। इसके लिए आप फ्लैक्ससीड्स, सेलमन फिश और अखरोट जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer : यह Article केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं है। इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेना  न भूले।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post