Sunday, 19 May 2024

रोटी-चावल खाने का तरीका बदलने से हो जाएगा Weight Loss

Rise-Roti For Weight Loss : अक्सर लोग लगातर बढ़ते वजन के कारण परेशान होकर चावल और रोटी का सेवन छोड…

रोटी-चावल खाने का तरीका बदलने से हो जाएगा Weight Loss

Rise-Roti For Weight Loss : अक्सर लोग लगातर बढ़ते वजन के कारण परेशान होकर चावल और रोटी का सेवन छोड देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये जरूरी नहीं की आप अपना वजन कम करने के लिए चावल या फिर रोटी का सेवन छोड़ दें। हम अपना वजन कम करने के तरह-तरह की चीजों को अपने डाइट में शामिल करते हैं और जिम जाते हैं लेकिन कई बार इतनी मेहनत करने के बाद भी उन्हें कई रिजल्ट नजर नहीं आता है। वजन कम करने के लिए लोग ठीक तरह से खाना नहीं खाते जिसके कारण वो काफी कमजोर हो जाते हैं। यदि आप भी अपना वजन घटाने के चक्कर खाना पीना छोड़ देते हैं तो आज हम आपके लिए एक जानकारी लेकर आए जिसमें आपको अपना वजन कम करने के लिए चावल या रोटी छोड़े बगैर अपना वजन कम कर सकते हैं। चलिए जान लेते हैं चावल या रोटी खाने का सही तरीका क्या है?

रोटी-चावल के सेवन का तरीका बदलें

एक्सपर्ट के अनुसार यदि आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो आपको चावल-रोटी छोड़ने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। बस आपको इनका सेवन करने का तरीका बदलना होगा।

चावल और रोटी दोनों में कार्ब्स और कैलोरी लगभग एक जैसी पायी जाती है और दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू एक-दूसरे से काफी अलग होती है।

जब बात वजन कम करने आती है, तो अधिकतर लोग रोटी या चावल को छोडने की सलाह देते हैं। जिससे लोगों को काफी कंफ्यूजन हो जाता है कि आखिर हम रोटी या चावल में से क्या छोड़े जिससे हमारा वजन कम हो जाए।

अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइवर चावल से ज्यादा रोटी में पाया जाता जिसे खाने के बाद लम्बे समय तक भूख का एहसास नहीं होता। वहीं चावल में स्टार्च की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है जिसके कारण ये जल्दी पच जाता है जिसे खाने के कुछ देर बाद ही भूख लगने लगती हैं। इसलिए पेट भरने के मामले में चावल के मुकाबले रोटी को ज्यादा अच्छा माना जाता है।

रोटी और चावल का सेवन कैसे करें?

एक्सपर्ट के मुताबिक रोटी और चावल दोनों को पूरी तरह छोड़ देना गलत है। यदि आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो आप रोटी बनाते समय आटे में चने का आटा भी मिलाएं और उसके बाद रोटी बनाएं ऐसा करने से आपका वजन ज्यादा नहीं बढ़ता और आप फिट रहते हैं। वहीं, यदि आप चावल का सेवन कर रहे हैं तो आपको चावल खाते समय चावल कम और सब्जी ज्यादा लेनी चाहिए।

रात में न करें चावल का सेवन

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो जब भी आप चावल खाते हैं तो एक कटोरी से ज्यादा न खाएं साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें कि आप रात के समय में चावल बिल्कुल भी न खाएं।

सावधान: दूसरों को जज करने की आदत कहीं आप पर ही ना पड़ जाए भारी  

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post