Tuesday, 23 July 2024

रात में सोने से पहले फोन का इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक! शोध में खुलासा, जानें नींद आने से कितनी देर पहले मोबाइल बंद करना है जरूरी

रात में फोन यूज करना सेहत के लिए सही नहीं होता है। जानकार इससे परहेज करने की सलाह देते हैं।

रात में सोने से पहले फोन का इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक! शोध में खुलासा, जानें नींद आने से कितनी देर पहले मोबाइल बंद करना है जरूरी

Side Effects Of Using Mobile at Night: रात में सोते समय मोबाइल यूज को लेकर एक नई शोध सामने आई है। खुलासे के अनुसार, इस तरीके से फोन के इस्तेमाल से लोगों के हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। स्टडी की अगर माने तो इससे लोगों के नींद पर बुरा असर पड़ सकता है साथ में सही से नींद नहीं होने पर अगले दिन काम में भी बाधा पड़ सकता है।

ऐसे में रात में फोन के इस्तेमाल को लेकर क्या और खुलासे हुए है, आइए आज के इस लेख में हम इसे जान लेते हैं। यही नहीं इससे कैसे करें खुद का बचाव, आइए इसे लेकर भी जानकारी हालिस कर लेते हैं।

शोध में क्या हुआ है खुलासा

यूरोपियन स्पेस एजेंसी में छपि एक पोस्ट के रिसर्च में यह पता चला है कि रात में सोने से पहले मोबाइल या किसी दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के इस्तेमाल से लोगों को खतरा हो सकता है। रिसर्च की अगर माने तो नाइट में फोन के इस्तेमाल से स्लीप हार्मोन ‘मेलाटोनिन’ के उत्पादन में बाधा होता है।

यही नहीं खुलासा यह भी हुआ है कि रात में फोन यूज से फोन से निकलने वाली नीली रौशनी सोने से पहले मेलाटोनिन हॉर्मोन के स्राव को प्रभावित कर सकती है। इससे लोगों के नींद पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है, यही नहीं इससे लोगों को शारीरिक दिक्कतें भी हो सकती है।

जानकार देते हैं यह सलाह

स्टडी में हुए इस खुलासे से इस बात पर जोर दिया गया है कि लोगों को रात में फोन को कम इस्तेमाल करना चाहिए। वे यह भी कहते है कि अगर रात में फोन का इस्तेमाल करना ज्यादा जरूरी है तो वे लोगों को सोने से आधा या एक घंटा पहले फोन को बंद करने की सलाह देते हैं।

यही नहीं वे लोगों को केवल ब्लू लाइट कम करने वाले एप्स को ही इस्तेमाल करने की सलाह देते है। इसके अलावा फोन से निकलने वाले रेडिएशन से भी लोगों के शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Chetna Manch इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Related Post