Sunday, 16 June 2024

चाय या कॉफी पीने के 10-15 मिनट पहले जरूर पिएं पानी, ऐसा नहीं करने से हो जाएगी ये बीमारी, जानें कितनी भारी पड़ेगी लापरवाही

अगर आप भी हर रोज चाय या कॉफी पीते हैं तो आप लोगों को इन बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। जानें इस बारे में एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं।

चाय या कॉफी पीने के 10-15 मिनट पहले जरूर पिएं पानी, ऐसा नहीं करने से हो जाएगी ये बीमारी, जानें कितनी भारी पड़ेगी लापरवाही

Tea-Coffee Health Loss: भारत के लगभग हर घर में चाय का सेवन होता है। यही नहीं भारत में कुछ लोग कॉफी के भी बहुत बड़े शौकिन हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि ज्यादा चाय और कॉफी पीने सेहत के लिए हानिकारक होता है और इससे आपको कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है। लोग चाय और कॉफी के हानिकारक नुकसान से बचने के लिए पानी पी लिया करते है। उनका मानना है कि इससे शरीर को कम नुकसान पहुंचता है।

ऐसे में क्या चाय और कॉफी पीने से पहले पानी पीना एक सही आदत है। यही नहीं अगर चाय और कॉफी पीने से कितनी देर पहले पानी पीना चाहिए, आइए इस बारे में आज के इस लेख में हम जान लेते हैं। यही नहीं हम एक्सपर्ट्स की राय भी इस पर जानने की कोशिश करेंगे।

चाय या कॉफी पीने से पहले पानी पीना सही रहता है?

जानकारों की अगर माने तो चाय और कॉफी पीने से पहले पानी पीना सही आदत है और इससे चाय और कॉफी से होने वाले नुकसान को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। उनका कहना है कि जब कभी भी हम चाय और कॉफी पीने से पहले पानी पी लेते है तो इससे पेट में एक परत बन जाती है जो चाय और कॉफी से होने वाले हानि को कम करती है।

एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि लोगों को बासी मुंह या खाली पेट चाय और कॉफी नहीं पीना चाहिए। इससे उनके पेट में एसिड बनते है जिससे शरीर के साथ दांत भी प्रभावित होते हैं। यही नहीं लोगों को इससे डिहाइड्रेशन का भी खतरा रहता है। जानकार आमतौर पर ज्यादा चाय या कॉफी पीने से मना करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे शरीर को गंभीर बीमारी भी होने का खतरा रहता है। इससे लोगों को अल्सर और कैंसर जैसी बीमारी का भी जोखिम रहता है।

चाय या कॉफी पीने से कितनी देर पहले पीना चाहिए पानी

आमतौर पर लोग चाय या कॉफी पीने से तुंरत पहले पानी पीते हैं या फिर वे इन्हें पीने के बाद ही जल का सेवन करते हैं। जानकारों की अगर माने तो हर किसी को यह चाहिए कि चाय या कॉफी पीने से 10 से 15 मिनट पहले पानी पीना चाहिए। इतना पहले इसलिए पानी पीना चाहिए क्योंकि पेट को परत बनाने का सही समय मिल जाए ताकि चाय या कॉफी से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Chetna Manch इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Related Post