Sunday, 22 September 2024

मोटापे के कारण दिखने लगे हैं भद्दे, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Fat Problems : आजकल की दौड़-भाग भरी दुनिया में लोग काफी व्यस्त हो गए हैं। ऐसे में लोग पूरी तरह…

मोटापे के कारण दिखने लगे हैं भद्दे, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Fat Problems : आजकल की दौड़-भाग भरी दुनिया में लोग काफी व्यस्त हो गए हैं। ऐसे में लोग पूरी तरह से अपना ध्यान रखना भूल चुके हैं। लोग अपने काम से आते हैं और थकावट के कारण कुछ भी बनाना पसंद नहीं करते। ऐसे में ज्यादातर लोग लगातार बाहर के खाने को अपनी आदत में शामिल कर लेते हैं। जिससे एक समय के बाद उन्हें मोटापे का सामना करना पड़ता है।

आजकल ऐसे कई लोग है जो मोटापे से जूझ रहे हैं जिसके चलते उन्हें कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें निराश होना पड़ता है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हो गए हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपने डाइट में ऐसी किन-किन चीजों को शामिल करनी चाहिए, जिससे आप मोटापा से छुटाकारा पा सकते हैं। चलिए जाने लेते हैं।

नाश्ते में शामिल करें पोहा

अगर आप मोटापे से परेशान हो गए हैं और अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको नाश्ते में पोहे का सेवन करना चाहिए। पोहे में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा पोहा आयरन, फाइबर, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्रोत है। पोहे का सेवन करने से आपको लम्बे समय तक भूख का एहसास नहीं होता और क्रेविंग्स कम हो जाती है। जिससे आप ज्यादा कैलोरी लेने से बच जाते हैं।

मूंग दाल का चीला

मूंग दाल के चीले का सेवन करने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। मूंग दाल के चीले में कम कैलोरी पाई जाती है। जिसे खाने से लम्बे समय तक आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसके अलावा मूंग दाल में प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।

उपमा रहेगा बेस्ट

अगर आपको बढ़ते वजन ने परेशान कर रखा है तो आपको उपमे का सेवन रोजाना करना चाहिए। सूजी का उपमा हेल्दी ब्रेकफास्ट होता है जिसमें आप अपनी मनपसंद सब्जियां भी डालकर खा सकते हैं। उपमा खाने से आपको भूख नहीं लगती साथ ही धीरे-धीरे आपका वजन भी कम हो सकता है।

दलिया या ओट्स Fat Problems

दलिया या ओट्स भी बढ़ते वजन को कम करने की शक्ति रखता है। यूं तो दलिया ओट्स के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ओट्स के मुकाबले कम कैलोरी पाई जाती है लेकिन ओट्स का सेवन करने से भी वजन को कम किया जाता है। ओट्स में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में मिलता है, जिससे काफी देर तक भूख नहीं लगती है। इसे खाने से ओवरईटिंग से बच सकते हैं, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

पहली बारिश ने ही शरीर को कर दिया है कमजोर, ये चीजें बनाएगी स्ट्रांग

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1