Tuesday, 21 May 2024

गर्मियों में घर पर दस्तक देते ही नहाना पड़ सकता है मंहगा

Health Care : गर्मियों (Summers) में शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कहीं बाहर से आते ही नहाना (Bath)…

गर्मियों में घर पर दस्तक देते ही नहाना पड़ सकता है मंहगा

Health Care : गर्मियों (Summers) में शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कहीं बाहर से आते ही नहाना (Bath) शुरू कर देते हैं ताकि थकावट भरे दिन से छुटकारा पाया जा सके। लेकिन ज्यादा गर्मी में घर में दस्तक देते ही नहाना हमारे सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है।

Health Care

गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है, गर्मी की चिलचिलाती धूप लोगों की हालत खराब कर देती है। थकावट भरे गर्मी के मौसम में लोग अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए दिन भर में चार-पांच बार नहा लेते हैं ताकि गर्मी से राहत पाया जा सके। गर्मियों में भले ही हम सुबह नहाने के बाद घर से बाहर निकलते हैं लेकिन तेज धूप और गर्मी के कारण शरीर से निकलता पसीना बेहद परेशान कर देता है। ऐसे में कई लोग गर्मी में तारोताजा महसूस करने के लिए रोजाना चिलचिलाती धूप या फिर ऑफिस से घर पहुंचकर पहले नहाते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

बाहर से आते ही नहाने से बचें

ऐसा कहा जाता है कि तेज गर्मी के कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता है, ऐसे में जब आप घर पहुंचते ही नहाते हैं तो शरीर के तापमान में बदलाव आ जाता है। गर्मी और ठंडक के कारण आपको कई तरह के इंफेक्शन (Infection) हो सकते हैं, इससे गले में खराश, जुकाम, खांसी आदि होने का खतरा बना रहता है। इसलिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि जब भी आप घर पहुंचते हैं तो कम से कम आधा घंटा आराम कर लें उसके बाद ही नहाने जाएं।

त्वचा सम्बन्धित समस्या हो सकती है

कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए बार-बार नहाना पसंद करते हैं, ताकि वो तरोताजा महसूस कर सकें। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा करना आपको मंहगा पड़ सकता है। गर्मी के दिनों में बार-बार नहाने से आपको त्वचा सम्बन्धित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कई बार नहाने से आपके स्किन में मौजूद नेचुरल ऑयल कम होने लगता है, जिसके कारण त्वचा ड्राई होने लगती है और आपको   स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्या हो सकती हैं।

AC से रहें दूर

तेज धूप से आने के बाद AC वाले रूम में बैठने से बचना बेहद जरूरी है, क्योंकि AC की ठंडी हवा आपको गर्मी से राहत तो दिला सकती है लेकिन एकदम ठंडे में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ठंडा पानी पीने से बचें

अक्सर हम चिलचिलाती धूप से आने के बाद प्यास का अनुभव करते हैं और ऐसे में ज्यादातर लोग ठंडा या बर्फ वाला पानी पी लेते हैं। बाहर से आने के बाद शरीर का तापमान बढ़ा हुआ रहता है, ऐसे में अचानक ठंडा पानी पीना शरीर के तापमान में बदलाव कर देता है। जिससे आपको शरीर से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है।

आंखों के नीचे काले घेरे ना डाल रखा है डेरा, जानें क्या है कारण?

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post