Sunday, 22 September 2024

दुबले-पतले लोगों के लिए प्रोटीन का खजाना है ये फल, चिकन-अंडे भी फेल

Health Care Tips : हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन (Protein) से भरपूर खाद्य पदार्थों की सख्त जरूरत होती…

दुबले-पतले लोगों के लिए प्रोटीन का खजाना है ये फल, चिकन-अंडे भी फेल

Health Care Tips : हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन (Protein) से भरपूर खाद्य पदार्थों की सख्त जरूरत होती है क्योंकि शरीर के विकास के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करने से शरीर की हड्डियां तो मजबूत होती ही है इसके अलावा हमारे मसल्स भी ग्रोथ होते हैं। वहीं अगर हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो शरीर में थकान और कमजोरी आ सकती है। इसके अलावा शरीर में खून की कमी होना, मांसपेशियों में दर्द होना, हड्डियां कमजोर होना, बाल झड़ना, त्वचा की चमक में कमी आना जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ फलों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी।

एवोकाडो का करें सेवन

अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो आपको एवोकोडा (Avocado) का सेवन करना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक कप कटे हुए एवोकाडो में लगभग 3 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं मैश किए हुए एवोकाडो में 4.6 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। अगर देखा जाए तो फलों के अनुसार इसमें काफी ज्यादा प्रोटीन होता है। प्रोटीन के अलावा यह पौट, फाइबर, पोटेशियम जैसे खास पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

अमरूद का सेवन रहेगा बेस्ट

अगर बात करें प्रोटीन युक्त फलों की तो अमरूद (Guava) सबसे पहले स्थान पर आता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमरूद को प्रोटीन का सरताज भी कहा जाता है। एक कप अमरूद में आपको लगभग 4.2 ग्राम प्रोटीन मिलता है। अमरूद प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत तो है ही साथ ही अमरूद में विटामिन सी और फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसलिए आपको अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए।

कीवी है बेहद जरूरी

कीवी (Kiwi) का सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। कीवी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। जो फाइबर कोलेस्ट्रॉल की उच्च मात्रा को कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं। अगर आपको दिल से जुड़ी समस्या है तो आपको कीवी का सेवन करना चाहिए।

संतरे का करें सेवन

संतरा (Orange) हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन सी से भरपूर संतरा ना सिर्फ हमारे शरीर के लिए बल्कि हमारे स्किन, मुंह, स्तन, फेफड़े, कोलन और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में उपयोगी माना जाता है।

केले है फायदेमंद Health Care Tips

केले (Bananas) में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपके लिए केले का सेवन एक अच्छा उपाय हो सकता है।

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट से ज्यादा जरूरी है समय पर खाना, फटाफट जानें इसके फायदे

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1