Saturday, 18 May 2024

उम्र से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े, इन आदतों को आज ही बदलें

Health Care : आप दुनिया की मंहगी से मंहगी चीज खरीद सकते हैं लेकिन उम्र ही एक ऐसी चीज है…

उम्र से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े, इन आदतों को आज ही बदलें

Health Care : आप दुनिया की मंहगी से मंहगी चीज खरीद सकते हैं लेकिन उम्र ही एक ऐसी चीज है जो आप करोड़ों देकर भी नहीं खरीद सकते हैं। हर इंसान लंबी उम्र पाने की तमन्ना रखता है। जिसके लिए इंसान वो हर काम करता है जो उसके वश में होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी घटती उम्र का एकमात्र कारण आपकी आदतें होती हैं जिसके कारण आप भरी जवानी में भी बूढ़े दिख सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आपकी ऐसी क्या आदते हैं जो आपकी उम्र कम कर सकती है।

जरूरत से ज्यादा फोन का इस्तेमाल

किसी भी इंसान की खराब आदतें उसकी सबसे बड़ी दुश्मन होती है, जो इंसान को वक्त के साथ बर्वाद कर देती है। आज कल ज्यादातर लोग मोबाइल फोन का बहुत इस्तेमाल करते हैं। जिसके कारण उनके दिमाग और आंखों पर बहुत गहरा असर पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं? फोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके आखों की रोशनी के साथ-साथ आपके चेहरे की रौनक भी छीन लेता है। जिसके चलते आप भरी जवानी में बूढ़े नजर आने लगते हैं। इसलिए फोन का कम से कम इस्तेमाल करें।

बाहर की चीजों का आदि होना

कई लोगों को बाहर के खाने का बेहद शौक होता है और वो हर दिन कुछ ना कुछ नई चीजें खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी मसालेदार और फ्राइड चीजें खाने के शौकीन हैं तो आपका ये शौक आपके उम्र पर गहरा असर डाल सकता है। बाहर की चीजें खाने से आप कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुड़ी  कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। इसलिए बाहर की चीजें कम ही खाएं।

भरपूर नींद ना लेना

कम सोने की आदत भी आपके सेहत को नुकसान पहुंचाती है। भरपूर नींद ना लेने के कारण कई तरह की बिमारियां शरीर में घर कर जाती है। जिसके चलते आप उम्र से बड़े नजर आने लगते हैं, इसलिए कोशिश करें कि आप 7 से 8 घण्टे सोएं।

घंटों तक बैठना Health Care

अगर आप एक ही जगह पर कई घंटों तक बैठे रहते हैं तो ये आदत आपको भारी पड़ सकती है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर टहल लें। एक ही जगह पर घंटों तक बैठे रहने से आपके कमर में दर्द की शिकायत बनी रहती है, जो उम्र से पहले बुढ़ापा आने का सबसे बड़ा कारण होता है।

धूम्रपान का सेवन

आज कल के जमाने में सिगरेट, बीड़ी, गांजा, शराब आदि का सेवन करना फैशन बन गया है। कई लोग ऐसे होते हैं जो इन खतरनाक नशीली चीजों को अपनी आदत में शामिल कर लेते हैं जिसका अंजाम काफी खतरनाक हो सकता है। इसलिए धूम्रपान का इस्तेमाल करने से बचें।

क्या आप भी हो गए हैं यूरिन इंफेक्शन का शिकार, इन तरीकों से मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post