Saturday, 13 July 2024

कटे हुए प्याज को फ्रिज में रखते हैं तो हो जाएं सावधान, एक्सपर्ट्स से जानें नुकसान और रखने का सही तरीका

बहुत से लोग ऐसे हैं जो कटे हुए प्याज को फ्रिज में रखते हैं। जानकार लोगों के इस आदत को गलत बताते हैं।

कटे हुए प्याज को फ्रिज में रखते हैं तो हो जाएं सावधान, एक्सपर्ट्स से जानें नुकसान और रखने का सही तरीका

Onion Kept on Fridge: प्याज के हमारे घरों में जमकर इस्तेमाल किया जाता है। ये लगभग हर खाने में यूज होता है जिससे खाने के स्वाद में इजाफा होता है। घरों में प्याजा का इस्तेमाल इतना आम है कि ऐसे जैसे तैसे रखा जाता है। कुछ लोग प्याज को काटकर फ्रिज में स्टोर कर उसे रखते हैं, जानकार लोगों के इस आदत को खराब बताते हैं।

एक्सपर्ट्स की अगर माने तो कटे हुए प्याज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। साल 2020 में पब्लिश एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि कटे हुए प्याज को खुला रखने से उसमें बैक्टीरिया के पनपने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। इस कारण बैक्टीरियाल इंफेक्शन होने का भी खतरा बन जाता है। यही नहीं इस तरीके से प्याज को स्टोर करने से कई और समस्याएं भी होती है, आइए आज के इस लेख में हम इन समस्याओं को जानने की कोशिश करते है।

इस कारण नहीं रखना चाहिए फ्रिज में कटे प्याज

2020 के एक रिपोर्ट में यह साफ हुआ था कि अगर कटे हुए प्याज को खुले में रखा जाए तो उसमें दो घंटे के अंदर बैक्टीरिया के दोगुना होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। यही नहीं अगर कटे हुए प्याज को फ्रिज में स्टोर किया जाए तो इससे फ्रिज में तेज गंध फैल सकती है जिससे उसमें मौजूद अन्य खाने पर भी इसका असर पड़ सकता है। प्याज के कारण अन्य खानों के स्वाद और गंध भी प्याज के जैसे हो सकता है।

यही नहीं कटे हुए प्याज में काफी मात्रा में नमी होती है। फ्रिज में रखने से नमी बरकरार रह सकती है, जिससे प्याज नरम और गूदेदार हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं कटे हुए प्याज को फ्रिज में रखने से होने वाली समस्याओं से बचने के लिए उन्हें फ्रीजर में रखना पसंद करते हैं। लेकिन यहां पर इसे रखना सही नहीं होता है और इससे प्याज के स्वाद और बनावट पर असर पड़ता है और यह खराब भी हो सकता है।

एंजाइम से भी पड़ सकता है असर

जानकारों की अगर माने तो कटे हुए प्याज में एंजाइम पाया जाता है। ऐसे में जब इन्हें फ्रिज में रखा जाता है तो ये रेफ्रिजरेटर के ठंडे तापमान से प्रतिक्रिया कर सकता है और इससे इसके स्वाद पर असर पड़ सकता है। इससे सल्फ्यूरस यौगिकों का निर्माण हो सकता है और यह और भी कड़वा हो सकता है।

ऐसे में जानकार लोगों को कटे हुए प्याज को फ्रिज में नहीं रखने के बजाय एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि एयरटाइट कंटेनर प्याज को लंबे समय तक ताजा और स्वादिष्ट रखने में मदद करता है। यही कारण है कि वे इसकी मदद लेने की बात कहते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Chetna Manch इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Related Post