Thursday, 9 May 2024

Skin Care Tips In Pollution: बढ़ते प्रदूषण से ऐसे करें अपनी स्किन की रक्षा

Skin Care Tips In Pollution – दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए तो प्रदुषण में रहना आम सी बात हो…

Skin Care Tips In Pollution: बढ़ते प्रदूषण से ऐसे करें अपनी स्किन की रक्षा

Skin Care Tips In Pollution – दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए तो प्रदुषण में रहना आम सी बात हो गई है। सर्दियों के शुरू होते ही प्रदुषण का लेवल भी बढ़ता चला जाता है। इतनी खराब क्वालिटी की हवा में रहने से सेहत के साथ-साथ त्वचा में भी कई तरह की परेशानियां होने लगती है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से एक्जिमा, सूजन या सोरायसिस जैसी समस्याए भी बढती जाती है। इससे बचने के लिए स्वस्थ्य के साथ-साथ चेहरे का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ खास तरीके लेकर आएं हैं जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को पॉल्यूशन से बचा सकते हैं।

Skin Care Tips In Pollution

1. चेहरे को हमेशा रखें साफ

पूरे शरीर में चेहरे को सबसे ज्यादा सेंसिटिव माना जाता है। इसलिए इसकी देखभाल भी उतनी ही जरूरी होती है। पॉल्यूशन से अपनी त्वचा की रक्षा के लिए कोशिश करें कि दिन में कम से कम 2 से तीन बार चेहरे को अच्छी तरह से जरूर साफ करें। सही से साफ करने के लिए आप अपने पसंद का कोई भी फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे लगभग 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर अच्छे से मसाज करते हुए साफ करें। ऐसा करने से आपके चेहरे के अंदर से सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी। चेहरे को साफ करने के लिए उसपर मॉइश्चराइजर लगाना न भूले ।

2. एंटी पॉल्यूशन फेस मास्क है जरूरी

पहले के मुकाबले दिन पर दिन एयर पॉल्यूशन में कई हानिकारक तत्व पाए जा रहे हैं। जिससे त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है। इससे बचने के लिए एंटी पॉल्यूशन फेस मास्क इस्तेमाल करें। इसकी मदद से चेहरे में होने वाली रफनेस कम हो जाएगी और चेहरा पर भी निखार आ जाएगा ।

Read More: आज से बदल गए हैं मोबाइल यूज करने के नियम, यहां जाने पूरी डिटेल्स

3. सनस्क्रीन को बनाएं रोजाना का हिस्सा

बढ़ते प्रदूषण के साथ ही सूरज की तेज किरणों से भी त्वचा को काफी नुकसान होता है। इससे चेहरे को बचाने के लिए सनस्क्रीन को अपनी डेली लाइफ का हिस्सा बना ले। भले ही बाहर धूप न हो, पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इससे सूरज की हानिकारक किरणों से लडने में अपकी त्वचा को मदद मिलेगी।

4. डाइिट में बढ़ाएं विटामिन सी की मात्रा

बाहर के साथ -साथ अंदर से भी अपनी त्वचा के साफ और स्वस्थ्य रखने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाएं। यह चेहरे के साथ शरीर को भी पोषक देने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए इस मौसम में खानपान का खास ध्यान रखें। एक बैलेंस डाइट को फॉलो करें। तले भुने मसालेदार खाने, प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बना कर रखें । इसके साथ ही अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड्स को भी शामिल करें। यह आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए एक जरूरी प्रोटीन माना जाता है।

5. खुद को हमेशा रखें हाइड्रेट

नेचुरली अपने शरीर और चेहरे को साफ रखने के लिए हमेश खुद को हाइड्रेट रखें। इससे आपको कई तरह की बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलेगी और आपका चेहरा  साफ और चमकता रहेगा। इसके लिए आप रोजना भरपूर मात्रा में पानी पिएं । साथ ही हफ्ते में 2 से 3 बार ताजा फलों का जूस, नारियल का पानी जैसी चीजें भी पीते रहें।

अगर आप किसी भी तरह की स्किन से जुड़ी एलर्जी से परेशान हैं तो इसके लिए किसी अच्छे त्वचा के डॉक्टर से सलाह लेना न भूले।

 

Related Post