Friday, 17 May 2024

सर्दियों में ये 5 सुपर फूड करें अपने खाने में शामिल, मिलेंगे कई फायदे

शरीर को गर्म रखने के लिए मोटा अनाज भी खाते हैं जिन्हे सुपर फूड भी कहा जाता है

सर्दियों में ये 5 सुपर फूड करें अपने खाने में शामिल, मिलेंगे कई फायदे

Super Food For winter :  खुशनुमा मौसम होने के साथ-साथ सर्दिया अच्छे खाने के लिए भी जानी जाती है। इस समय बजार में आपको कई तरह के हरे साग-सब्जियां मिल जाएंगे, जो आपको स्वस्थ बनाने में बेहद कारगर होते है। इसके अलावा कई लोग अपने शरीर को गर्म रखने के लिए मोटा अनाज भी खाते हैं जिन्हे सुपर फूड भी कहा जाता है । जिससे शरीर में गर्मी बनी रहती है। प्रधानमंत्री मोदी के मोटे अनाजों को ‘श्री अन्न’ की श्रेणी में शामिल करने के बाद से इन अनाजों की बजार में माँग भी लगातार बढ़ती जा रही है। इन्हे आजकल सुपर फूड भी कहा जाता है । लेकिन इसके बाद भी कई लोगों को इन अनाजों से मिलने वाले फायदों के बारे में, या कहे कि इन अनाज है के बारे में ज्यादा जानकारी भी नहीं होती। तो ऐसे में आइए जानते हैं कौन-से हैं वो मोटे अनाज जिससे खाकर आप सर्दियों के मौसम में भी अपने शरीर को हेल्दी और गर्म रख सकते हैं।

Top 5 Winter-Friendly Millets

रागी (Ragi)

रागी, इसे फिंगर मिलेट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा स्वस्थ अनाज है जिसे हमें अपने आहार में सर्दियों में जरूर शामिल करना चाहिए। सुपर फूड कहे जाने वाली रागी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। रागी की रोटी खाने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है, इसके अलावा वजन नियंत्रित रहता है, हड्डियां मजबूत होती हैं और कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है। आयरन से भरपूर रागी बाजरा रेड ब्ल्ड सेल्स में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए एक जरूरी मिनरल है। इसमें कैल्शियम और पोटेशियम की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। रागी को पकाने से पहले 8 घंटे तक इसे पानी में भिगोना चाहिए। इसके अंदर प्रोटीन, कार्ब्स, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे कई मिनरल शामिल होते हैं। कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि रागी को खाने से ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है। इस अनाज में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

ज्वार (Sorghum)

 

Super Food For winter
Super Food For winter

Super Food For winter
जब बात सबसे अच्छे अनाजों की आती है, तो उसमें ज्वार को भी गिना जाता है। यह ग्लूटेन-फ्री होता है। भारत के ज्यादातर राज्यों में इसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है। इसके बेहतर इस्तेमाल के लिए इसे पीसकर आटा बनाया जाता है, जिसके बाद इसका उपयोग किया जाता है। सर्दियों के मौसम में यह हर घर में पाया जाने वाल अनाज है। ज्वार में कई तरह के पोषक तत्वों मौजूद है, इसमें विटामिन बी, मैग्रेशियम, फ्लेवोनॉइड, फेनोलिक एसिड और टैनेन पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर आंत को स्वस्थ बनाएं रखने में अच्छा काम करता है। यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने के अलावा वेट मैनजेंमट में आपकी मदद करता है। ज्वार की एक सर्विंग में 12 ग्राम से अधिक फाइबर होता है जो फाइबर की जरूरत का लगभग आधा होता है। इसलिए बढ़े-बुजर्गों की ओर से भी सर्दियों के मौसम में इसे खाने की सलाह दी जाती है।

सांवा (Sava)

सांवा या कहें समा के चलाव, ये खासतौर पर वर्त के समय खाए जाते हैं। इन्हें कई लोग मोरधन के नाम से भी जानते हैं। यह अनाज छोटे और गोल होते है, और इसे फाइबर और प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत भी माना जाता है। इसका सेवन ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। यह लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला अनाज है, इसलिए यह धीरे-धीरे पचकर शरीर को एनर्जी देता है। इसमें आयरन की मात्रा काफी होती है, जिससे आयरन की कमी के चलते होने वाले रोग जैसे एनीमिया में यह राहत देता है। समा के चावल में सोडियम की मात्रा नहीं होती है। जिस वजह से यह शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य रखने में मदद करता है। इसे खाने से थकान और चक्कर की समस्या में भी काफी हद तक राहत मिलती है।

मक्का (Corn)

Super Food For winter

मक्के की रोटी और सरसों का साग सर्दियों के मौसम में खाना सभी को बेहद पसंद होता है। लेकिन कम ही लोग होगे जिन्हें इसके फायदों के बारे में पता होता है। मक्के की रोटी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अच्छी सेहत के लिए भी बेहद अच्छी मानी जाती है। मक्के के आटे में विटामिन सी के अलावा ए, के और बी कॉम्प्लेक्स विटामिन भरपूर मात्रा में मिल जाता है। इतना ही नहीं मक्के के आटा में आयरन, फास्फोरस, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट से भी मौजूद होता है। सही मात्रा में इसे खाने से पेट में होने वाली दिक्कतें भी दूर होती है। मक्के का आटा एक्स्ट्रा फैट को कम करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार साबित होता है।

बाजरा (Bajra)

Super Food For winter
Super Food For winter

Super Food For winter
सर्दियों का मौसम शुरू होते हैं घर के बड़े-बुढ़ें शरीर को गर्म करने के लिए बाजरे की रोटी खाने को कहते हैं। क्योंकि इससे कई सारी बीमारियों को दूर करने मे मदद मिलती है। बाजरे में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। यह अनाज सोडियम, प्रोटिन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से पूरी तरह से भरपूर होता है। इसे खाने से भी पेट से जुड़ी कई सारी बीमारियों से राहत मिलती है, साथ ही पेट में गर्मी भी बनी रहती है। बाजरा हल्का होता है, जिस वजह से इसकी रोटी पेट में आसानी से पच जाती है। सुपर फूड कहे जाने वाले बाजरे की मदद से खाई हुई अन्य चीजें भी आसानी से पच जाती है। बाजरे में मौजूद आयरन से शरीर में होने वाली खून की कमी भी दूर होती है।

तो यह है सर्दियों के वह Super Food या  मोटे अनाज जो खाने के साथ -साथ इस मौसम में शरीर को गर्म करने में महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं। लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी अनाज से किसी भी तरह की कोई एलर्जी हो तो इसे खाने से इन्हें खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूले।Super Food For winter

सर्दी के मौसम में प्रदूषण के दुष्प्रभावों को काटता है गुड़, खाने में जरूर करें शामिल

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post