Saturday, 4 May 2024

पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाते हैं ये भोजन,खत्म होगी पेट की दिक्कत

पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाते हैं ये भोजन, एक बार जरूर करें सेवन

पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाते हैं ये भोजन,खत्म होगी पेट की दिक्कत

Food Good For Digestion :  मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले गट को मजबूत बनाना बेहद जरूरी है। यदि व्यक्ति का गट सही ढ़ंग से काम करता है तो उसे किसी भी प्रकार की बीमारी न होने की सम्भावना होती है। आप सोच रहे होंगे कि गट क्या होता है? तो मानव शरीर के पाचन क्रिया को गट के नाम से भी जाना जाता है जो हमारे द्वारा ग्रहण किए गए भोजन को पचाने का काम करती है। आइए जानते हैं मानव शरीर के पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने के लिए कैसा भोजन करना चाहिए।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखे हरी सब्जियां

आपको अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए अपने खान-पान में बदलाव करने की जरूरत होगी। भोजन पकाते समय आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आप अपने भोजन में कम मसालों का इस्तेमाल करें। मसालों की तासीर बेहद गर्म होती है जो हमारे पाचन क्रिया को कमजोर बना देती है। इसलिए आप जब भी खाना बनाएं तो उसमें कम मसालों का उपयोग करें साथ ही हरी सब्जियों और दाल का सेवन करें।

खिचड़ी है सहायक

जब भी घर में मम्मी कहती हैं कि, ‘बेटा खिचड़ी बना दूं’ तो ज्यादातर लोगों का मुंह उतर जाता है और वो कहीं बाहर से खाना खाने की बात करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खिचड़ी स्वाद व सेहत के लिए खजाना होती है। खिचड़ी एक हल्का और फायदेमंद भोजन होता है। दाल-चावल में कई तरह की सब्जियों से मिलकर बनी हुई खिचड़ी में कार्बोहाइड्रेट्स, डायटरी फाइबर्स सहित प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। खिचड़ी का सेवन करने से आप मोटापे का शिकार कभी नहीं हो सकते क्योंकि खिचड़ी के अन्दर फैट व कैलोरी की मात्रा बेहद कम पाई जाती है। जिसके कारण इसे पचाना काफी आसान होता है। खिचड़ी फाइबर युक्त होने के कारण हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में मददगार साबित होती है।

दाल-चावल का अत्यधिक सेवन करें

रात की पार्टी के बाद परेशान नहीं करेगा हैंगओवर,कारगर हैं ये पार्टी टिप्स

अधिकतर लोग दाल-चावल खाना बेहद पसन्द करते हैं क्योंकि यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होती है साथ ही दाल-चावल एक कंप्लीट मील भी है। दाल-चावल का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी मददगार साबित होता है जो हमारे शरीर को भी स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है। दाल-चावल के बहुत से फायदे हैं उदाहरण के तौर पर हार्ट को हेल्दी बनाता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, मूड को बेहतर बनाता है, ज्यादा समय तक भूख नहीं लगती, पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाता है आदि।

वेजिटेबल सूप का करें सेवन

यदि हम बात करें सूप की तो सूप अपने आप में एक कंप्लीट मील होता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आप सूप का सेवन लंच में, रात के डिनर में या फिर स्नैक्स की क्रेविंग को खत्म करने के लिए भी कर सकते हैं। सूप कई तरह की पौष्टिक सब्जियों व दाल को मिलाकर बनाया जाता है जो हमारी पाचन क्रिया के लिए काफी अच्छा होता है। जब भी हम हरी सब्जियों से तैयार की गई सूप पीते हैं तो सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को मिलता है जो शरीर की खतरनाक बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है।

यदि हमारी पाचन क्रिया सही ढ़ंग से काम नहीं करती तो हमारे शरीर के दूसरे अंगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर हमारे गट में थोड़ी सी भी लापरवाही होती है तो इसका इसका सीधा असर पाचन पर पड़ने लगता है। वहीं पाचन मानव शरीर की इम्यूनिटी पर सीधा असर डालता है। इसी कारण सभी डॉक्टर द्वारा मरीजों को सबसे पहले गट को स्वस्थ बनाने की बात की जाती है। पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाने के लिए किसी ट्रीटमेंट या फिर किसी प्रकार की दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि गट हमारे खान-पान से ही ठीक हो सकता है। इसलिए सबसे पहले आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होगा जिससे आप और आपकी पाचन क्रिया स्वस्थ रह सकें।Food Good For Digestion

नए जोड़े क्यों चुन रहे DINK (Dual Income No Kids) Lifestyle, क्या बदल जाएगी हैप्पी फैमिली की पुरानी तस्वीर

Related Post