Friday, 17 May 2024

डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं ये हेल्दी चीजें

Diabetes Control Tips : इन दिनों बच्चे हो या बड़े हर कोई डायबिटिज का शिकार हो रहा है। डायबिटीज एक…

डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं ये हेल्दी चीजें

Diabetes Control Tips : इन दिनों बच्चे हो या बड़े हर कोई डायबिटिज का शिकार हो रहा है। डायबिटीज एक बेहद गंभीर और तेजी से फैलने वाली बीमारियों में से एक मानी जाती है। बात करें भारत की तो भारत में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज देखने को मिलते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक भारत में 18 साल से ज्यादा की उम्र वाले लगभग 77 मिलियन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है। इसके अलावा लगभग 25 मिलियन लोगों को प्री डायबिटीज है यानी आने वाले दिनों में इन्हें भी डायबिटीज का खतरा हो सकता है।

देश में 25 मिलियन लोग प्री डायबिटिक

इसमें सबसे ज्यादा परेशानी की बात यह है कि ज्यादातर लोगों को तो पता ही नहीं होती की उन्हें डायबिटीज है। और इस बात से अंजान होना उन्हें धीरे-धीरे इस बीमारी की ओर ले जाता है, जो आगे चल कर खतरनाक हो जाती है। डायबिटीज से बचने के लिए लोगों को अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है, कई बार लोग अंजाने में कुछ ऐसी चीजें खा लेते है जो उन्हें इस बीमारी की ओर ढ़केल देती है। ऐसे में आइए जानते है डायबिटीज से बचने के लिए आपको किन चीजों को नहीं खाना चाहिए। लेकिन उससे पहले जानते हैं कि आखिर डायबिटीज होता क्या है?।

कैसे होता है Diabetes ?

हम जो भी खाना खाते हैं वह अंदर जाकर टूटता हैं और उसमे मौजूद ग्लुकोज यानी शुगर निकलना शुरू होता है। दूसरी तरफ पैंक्रियाज एक तरह का हार्मोन, इंसुलिन छोड़ता है। इंसुलिन के चलते ग्लूकोज ब्लड के जरिए पूरे शरीर में जाता है और उर्जा को बढ़ाता है। यह काम बिना इंसुलिन के नहीं हो सकता है। वहीं जब पैंक्रियाज से अच्छी मात्रा में एक्टिव इंसुलिन न निकले तो इसकी वजह से ब्लड में ग्लुगोज का लेवल बढ़ने लगता है और फिर इसी वजह से डायबिटीज हो जाती है ।

इन चीजों से बढ़ता है डायबिटीज का खतरा

गुड़ (Jaggery)

डायबिटीज के मरीजों को हमेशा चीनी से परहेज करने की सलाह दी जाती है। जिसके चलते वह चीनी की जगह पर उतनी ही मात्रा में या उससे ज्यादा मात्रा में गुड़ खाना शुरू कर देते हैं। क्योंकि गुड़ को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन आपको बता दें चीनी के अलावा अधिक मात्रा में गुड़ खाने से भी डायबिटीज बढ़ सकती है। गुड़ चीनी के मुकाबले 100% स्वास्थ्यवर्धक है क्योंकि चीनी के अलावा, गुड़ बिना रसायनों के प्राकृतिक प्रक्रिया से बनाया जाता है और पोषण से भरपूर होता है। इसलिए आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए, लेकिन इस बात का ध्यान रखकर की इसे आप ज्यादा मात्रा में न खाएं।

Jaggery
Jaggery

सफेद नमक (White Salt)

जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी होती है उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की भी ज्यादा संभावना होती है, जिससे कई तरह की बीमारी जैसे हार्ट और किडनी डिजीज या स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। सफेद नमक को खाने से हाई ब्लड प्रेशर की संभावना बढ़ जाती है। इससे डायबिटीज के मरीजों को सफेद नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। आप इसकी जगह पर सेंधा नमक या हिमालयी गुलाबी नमक को अपने खाने में इस्तेमाल करें। इससे आपको हाई बीपी, हृदय रोग और डायबिटीज से जुड़ी अन्य बीमारी को रोकने या उसे काबू करने में मदद मिलती है।

White Salt
White Salt

दही (Curd)

आयुर्वेद की माने तो, दही को हर बीमारी की दवा माना जाता है। लेकिन जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी है उनके लिए दही किसी जहर के कम नहीं है। यह मरीज के शरीर में कफ दोष को बढा देता है। कफ बढ़ने से पोषण की कमी होनी शुरू हो जाती है, जिससे कोलेस्टॉल और ट्राइग्लिसराइड्स भी बढ़ सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को दही खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। दही की जगह पर आप कभी-कभी छाछ पी सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जिस छाछ का आप सेवन कर रहे हैं उसमें पानी की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए।

Curd
Curd

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post