Friday, 23 February 2024

महिलाएं हो जाएं अलर्ट वरना हो सकती हैं इंफेक्शन का शिकार, सेक्सुअल रिलेशन के बाद जरूर करें ये काम

Vagina Care :  सभी महिलाओं के लिए सेक्सुशल रिलेशन के बाद हाइजीन मेंटेन करना बेहद जरूरी होता है। यदि महिलाएं…

महिलाएं हो जाएं अलर्ट वरना हो सकती हैं इंफेक्शन का शिकार, सेक्सुअल रिलेशन के बाद जरूर करें ये काम

Vagina Care :  सभी महिलाओं के लिए सेक्सुशल रिलेशन के बाद हाइजीन मेंटेन करना बेहद जरूरी होता है। यदि महिलाएं सेक्सुअल इंटरकोर्स के बाद हाइजीन मेंटेन नहीं करती तो महिलाओं को कई तरह के इंफेक्शन्स हो सकते हैं जो आगे चलकर खतरनाक साबित हो सकता है।

आज हमने हर मामले में तरक्की कर ली है लेकिन फिर भी ऐसे कई विषय हैं जिसपर हम आज भी खुलकर बात करने में कतराते हैं और समाज के सामने शर्मिंदगी महसूस करते हैं। बात करें अगर सेक्सुशल रिलेशन या फिर सेक्सुशल हाइजीन की तो इस दौरान महिलाएं अपनी दिक्कतों के बारे में अपने पार्टनर से भी खुलकर बात नहीं करती और अंदर ही अंदर दर्द या इंफेक्शन का सामना करती रहती है लेकिन यह बात बहुत गलत है।

अधिकतर महिलाओं को सेक्सुअल रिलेशन बनाने के बाद वेजाइना में जलन, खुजली या फिर इससे जुड़ी कई समस्याओं की शिकायत रहती है। जिसके बारे में वो किसी से खुलकर बात नहीं कर पाती और इंफेक्शन का शिकार हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि इस इंफेक्शन से आखिर कैसे बचा जाए?

यूरीन पास करें

एक्सपर्ट के मुताबिक जब भी महिलाएं फिजिकल रिलेशन बनाती हैं तो इस दौरान कई महिलाओं के वेजाइना में बैक्टीरिया चले जाते हैं। ऐसे में यदि कोई बैक्टीरिया वेजाइनल ट्रैक्ट में चला जाता है तो यूरीन पास करने से वह बैक्टीरिया बाहर निकल सकता है। इसके अलावा एसटीआई (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन) और यूटीआई (यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) दोनों से बचने के लिए फिजिकल रिलेशन बनाते समय कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें साथ ही इंटरकोर्स के बाद यूरीन पास करना बिल्कुल न भूलें।

वेजाइना की सफाई करें

अत्यधिक महिलाएं फिजिकल रिलेशन के बाद वेजाइना को साफ नहीं करती जिसके बाद उनके वेजाइना में जलन और खुजली की समस्या बनी रहती है। इसलिए जब भी आप फिजिकल रिलेशन बनाती हैं तो इसके बाद आपको अपने वेजाइना की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए ताकि आप इंफेक्शन का शिकार न हो सकें।

अत्यधिक पानी पिएं

जब भी आप किसी के साथ सेक्सुअल संबंध बनाती हैं तो उसके बाद सही मात्रा में जरूर पानी पिएं। इससे आपको ज्यादा थकान नहीं होगी साथ ही आपके शरीर को एनर्जी भी मिलेगी।

क्या आपको भी पीरियड्स के दर्द ने कर रखा है परेशान? एक बार ट्राई करें ये हर्बल चाय

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post