Saturday, 18 May 2024

Green Chilli Super Food : त्वचा रखनी हैं जवान तो डाइट मे शामिल करे हरी मिर्च

Green Chilli Super Food :  हरी मिर्च सिर्फ हमारे स्वाद को ही नही बढ़ाती हैं बल्कि हमारी सेहत के लिये…

Green Chilli Super Food : त्वचा रखनी हैं जवान तो डाइट मे शामिल करे हरी मिर्च

Green Chilli Super Food :  हरी मिर्च सिर्फ हमारे स्वाद को ही नही बढ़ाती हैं बल्कि हमारी सेहत के लिये भी बहुत फायदेमंद है । भारत की रसोई मे ही नही दुनिया के कई हिस्सों मे रसोई मे हरी मिर्च एक महत्वपूर्ण इंग्रेडिएंट हैं । लोग इस मिर्च का इस्तेमाल खाने मे तीखापन लाने और जायके को बढ़ाने के लिये करते हैं ।

मिर्च का नाम सुनते ही बहुत से लोगो के दिमाग मे एक ही ख्याल आता है कि ये सिर्फ नुकसानदायक ही होती हैं । जबकी ऐसा बिल्कुल नहीं है खाने में  स्वाद देने वाली और जायके को बढ़ाने वाली हरी मिर्च के भी कई फायदे हैं । हरी मिर्च मे कई ऐसे गुण हैं जिसकी वजह से इसे सुपर फूड की श्रेणी मे डाला गया है । प्रतिदिन हरी मिर्च खाने से शरीर को कई लाभ भी मिलतें हैं । हरी मिर्च  में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं,जो हमारे शरीर के लियें लाभदायक होते हैं ।

इसमें पोटेशियम, आयरन, कॉपर,विटामिन बी 6,  विटामिन ए, विटामिन सी ,मैगनिशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं । इतना ही नहीं, हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए अच्छा माना जाता है। हरी मिर्च हमारे पाचन को बेहतर करती हैं हमारी आँखों और ब्रैन को हेल्दी रखने मे मदद करती हैं ।

चेहरे की समस्याओं को दूर करें तुलसी के पत्ते, अपनाएं ये रामबाण उपाय

वजन कम करने मे मदद करती हैं:Green Chilli Super Food

हरी मिर्च हमारे मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता हैं जिसकी वजह से हमारे बॉडी मे जमा फैट यूज़ होता रहता हैं और  हमे भूख कम लगती हैं और हमे वजन कम करने मे सहयता मिलती हैं । इस तरह आप बार बार भूख लगने की परेशानी से बचे रहते हैं और आपको लंबे समय तक खाने की इक्छा नही होती। इस तरह से हरी मिर्च आपको वजन कं कर्ने मे मदद करती हैं ।

हमारे कॉलेजन को बढ़ाने मे मदद करती हैं:

रिसर्च के माने तो हरी मिर्च में विटामिन सी होता है जो त्वचा में कॉलेजन संश्लेषण को बढ़ाने में मदद करता है। कॉलेजन हमारे शरीर के लिये बहुत जरुरी होता हैं । ये हमारी स्किन को बूढ़ा होने से और झुर्रियों से बचाता हैं । इसमें मौजूद विटामिन ए उम्र बढ़ाने वाली त्वचा के संकेतों को भी दूर करने में मदद करता है।ये हमारी स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिये जरुरी हैं ।

कब्ज से राहत दिलाती हैं:

हरी मिर्च मे मौजूद डाइटरी फाइबर हमारे पाचन को भी सुधारते  है ।इसमें कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद करता है।यह हमारी कोलन को साफ करता हैं और पेट साफ  करने में आसानी करता हैं ।कब्ज से भी राहत दिलाता है ।

Green Chilli Super Food  इम्युनिटी मजबूत करती हैं

हरी मिर्च हमारी इम्युनिटी को भी मजबूत करती हैं ।एक शोध मे पाया गया है कि हरी मिर्च में लाल मिर्च की तुलना मे विटामिन सी अधिक पाया जाता हैं । इसमे मौजूद विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और हमे किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता हैं । अगर आप बार-बार बीमार होने से बचना चाहते है तो अपने भोजन मे हरी मिर्च जरुर शामिल करे।

ठहरिए: कहीं आप भी तो नहीं हैं झड़ते बालों से परेशान, बस करें ये काम

Related Post