Saturday, 25 May 2024

Mangal Gochar 2023 : कर्क राशि में मंगल का बल होगा निर्बल

Mangal Gochar 2023 :  गोचर में होने वाले बदलाव के साथ अब मंगल के राशि परिवर्तन का समय होगा. मंगल…

Mangal Gochar 2023 : कर्क राशि में मंगल का बल होगा निर्बल

Mangal Gochar 2023 :  गोचर में होने वाले बदलाव के साथ अब मंगल के राशि परिवर्तन का समय होगा. मंगल का गोचर अब मिथुन राशि से निकल कर कर्क राशि में होगा. मंगल जो एक अग्नि तत्व युक्त ग्रह हैं तथा पराक्रम और साहस का प्रदर्शन करते हैं उनका कर्क राशि में जल तत्व के साथ मिलना बेहद महत्वपूर्ण होगा. कर्क राशि मंगल के लिए निर्बल स्थान हैं क्योंकि यहां आते ही मंगल के बल में उनके गुण धर्म में बदलाव होता है. यहां मंगल की प्रकृति धीमी होने लगती है और अभी तक जो मंगल क्रियात्मक एवं तीव्रता से भरपूर थे वो अब कुछ अलग चाल में दिखाई दे सकते हैं.  अब फैसले जल्दबाजी से नहीं अपितु सोच विचार के साथ भावनात्मक रुप से भी लिए जाने वाले हैं.

Mangal Gochar 2023 :

 

मंगल का कर्क राशि में गोचर समय 
मंगल का कर्क राशि में प्रवेश समय 10 मई 2023 को बुधवार के दिन दोपहर 13:48 पर होगा. यह राशि मंगल के प्रतिकूल है क्योंकि मंगल कर्क राशि में नीच का है. वैदिक ज्योतिष में मंगल मेष और वृश्चिक राशियों का स्वामी है. ग्रह मकर राशि में उच्च का और कर्क राशि में नीच का होता है. मंगल का कर्क राशि में होना एक ऐसी लहर को दिखाता है जो सभी राशियों को प्रभावित करेगी. इसी के साथ प्राकृतिक रुप से भी बदलाव दिखाई देंगे.

आइए जानें मंगल के गोचर का सभी राशियों पर पड़ने वाला प्रभाव 

मेष राशि 
मेष राशि के लिए मंगल उनकी राशि का स्वामी है तो अब इस समय वह कर्क राशि में जाकर उन पर कुछ भावनात्मक रुप से प्रभावित करने वाला होगा. सामाजिक रुप से स्थिति में बदलाव दिखाई देंगे. अभी के समय आलस्य या काम को टालने की प्रवृत्ति भी असर डने वाली है.

वृष राशि 
मंगल के कर्क राशि में गोचर के चलते वृष राशि वालों को कुछ सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं. इस समय पर जीवन साथी का रुख भी बदलता दिखाई देगा. भावनात्मक रुप से लगाव बढ़ने वाला होगा. आर्थिक मसलों पर थोड़ा संभल कर फैसला लेना होगा.

मिथुन राशि
मिथुन राशि से अब मंगल हट जाएंगे तो कुछ राहत देने वाले होंगे. मानसिक रुप से चल रही उथल पुथल कम होगी. आर्थिक मसलों में राहत मिलेगी. स्वास्थ्य सुधार का समय होगा. काम में उचित विश्लेषण और गहन सोच के बाद ही निर्णय लेते हुए लाभ के मौके मिल पाएंगे. कार्य क्षेत्र में अपनी छाप फिर से छोड़ पाएंगे.

कर्क राशि
कर्क राशि वालों पर ही मंगल का गोचर होने वाला है तो इस समय आर्थिक लाभ होगा लेकिन भावनात्मक रुप से जुड़ाव भी बढ़ेगा. इस समय निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित होगी.  कारोबार से जुड़े लोग भाग्यशाली रह सकते हैं ओर उन्हें उत्कृष्ट और लाभदायक प्रोजेक्ट मिल सकते हैं. इस समय बच्चों को लेकर चिंता रह सकती है.

सिंह राशि 
सिंह राशि के लिए मंगल का कर्क राशि गोचर आर्थिक मसलों को प्रभावित कर सकता है. इस समय यात्रा के मौके होंगे लेकिन असुविधा भी रह सकती है. भाग्य का सहयोग कुछ कम हो सकता है. घर में चीजों में बदलाव का समय होगा जो खर्च की अधिकता भी देगा धार्मिक अनुष्ठान इत्यादि में शामिल होने का समय होगा.

कन्या राशि 
कन्या राशि वालों के लिए ये समय कुछ सकारात्मक रह सकता है. अपने विरोधियों को परास्त कर पाएंगे. नौकरीपेशा लोग इस गोचर काल में अपनी आर्थिक स्थिति में कुछ बेहतर वृद्धि का समय देख सकते हैं. घरेलू स्तर पर कुछ अव्यवस्था हो सकती है इसलिए शांति बनाए रखनी होगी.

तुला राशि 
तुला राशि वालों के लिए ये समय अनुकूल रह सकता है. अपने लोगों के प्रति आप का समर्पण अब उन्हें दिखाई देगा.  इस समय आर्थिक पक्ष को लेकर कुछ अनिश्चितता का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन मंगल के इस गोचर के दौरान, निवेश अच्छे परिणाम मिल पाएंगे.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि वालों के लिए मंगल विशेष है ऎसे में अभी परिश्रम अधिक बढ़ सकता है. राशि स्वामी के निर्बल होने के कारण काम काम को लेकर कुछ तनाव हो सकता रिश्तों को लेकर अधिक केन्द्रित दिखाई देंगे. छात्रों को अभी परिश्रम बनाए रखना होगा तभी सफलता को प्राप्त कर सकते हैं.

धनु राशि
धनु राशि के लिए ये गोचर काफी कुछ बदलाव दे सकता है अचानक धन लाभ के साथ यात्रा का योग बनेगा. यह आपके लिए एक उल्लेखनीय अवधि होगी क्योंकि अपनी पुरानी समस्याओं से निपटने का समय होगा और राहत का अवसर अब मिल पाएगा.

मकर राशि 
कर्क में मंगल के गोचर का असर मकर राशि के लिए ध्यान से काम करने का समय होगा. मंगल की दृष्टि का प्रभाव कार्यों में भावनात्मक बना सकता है.  शेयर बाजार में किए गए निवेश से लाभ का समय होगा लेकिन स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता हो सकती है.

कुंभ राशि 
कुंभ राशि वालों को इस समय भ्रमण एवं अपने परिवार के लोगों के साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा. कुछ काम से राहत के पल भी पाएंगे. अविश्वसनीय रूप से प्रभावी परिणाम मिलने का समय होगा. इस दौरान आप प्रसन्न रह सकते हैं और अपनी कुछ इच्छाओं को पूरा कर पाएंगे.

मीन राशि 
मीन राशि वालों के लिए इस समय नए बदलाव होंगे. इच्छाशक्ति से आप किसी भी चुनौती या समस्या को दूर करने में सक्षम होंगे. नौकरी करते हैं, तो अभी काम में कुछ राहत मिल सकती है. इस समय के दौरान आध्यात्मिक रुप से किसी कार्यों में शामिल होने का मौका होगा.

Noida News: पांच साल के बच्चे के साथ युवक ने की ये खतरनाक हरकत

Related Post