Friday, 21 June 2024

धनतेरस पर क्यों खरीदना चाहिए धनिया और नमक, इन वस्तुओं को घर में लाना होता है अशुभ, जानें

Dhanteras 2023: परंपरा के अनुसार, धनतेरस के मौके पर धनिये के बीज (साबूत) और नमक खरीदना शुभ माना जाता है।…

धनतेरस पर क्यों खरीदना चाहिए धनिया और नमक, इन वस्तुओं को घर में लाना होता है अशुभ, जानें

Dhanteras 2023: परंपरा के अनुसार, धनतेरस के मौके पर धनिये के बीज (साबूत) और नमक खरीदना शुभ माना जाता है। आप जानते हैं क्यों? दरअसल  धनतेरस के दिन साबूत धनिया खरीदना अत्यधिक लाभकारी माना जाता है। शुभ दिन पर साबूत धनिया खरीदने और उन्हें देवी लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि को चढ़ाने का सुझाव दिया जाता है।

क्या करें साबूत धनिये का?

धनिया तो खरीद लिया लेकिन इसका करना क्या है?  देवी लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि से अपनी इच्छाएं और मनोकामनाएं व्यक्त करने के बाद अपने घर में एक निर्दिष्ट स्थान पर कुछ बीज गाड़ दें। इसके अलावा कुछ बीज बचाकर रखें और उन्हें लाल कपड़े में बांधकर उस स्थान पर रखें जहां आप पैसे रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस अनुष्ठान से घर में समृद्धि और धन आता है।

धनतेरस के दिन नमक खरीदने की भी परंपरा

धनिया के अलावा धनतेरस के दिन नमक खरीदना भी शुभ माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि नमक खरीदने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। धनतेरस के दिन, अपने पैसे से नमक का एक पैकेट खरीदने और दिवाली के दिन, परिवार में समृद्धि, अच्छा स्वास्थ्य और खुशी लाने के लिए उसी नमक का उपयोग करके भोजन पकाने का सुझाव दिया जाता है। घर से सभी नकारात्मक ऊर्जा, दुख, दर्द और दरिद्रता को दूर करने के लिए पानी में वही नमक मिलाकर घर में पोछा लगाने का भी सुझाव दिया जाता है।

धनिया, नमक के अलावा और क्या खरीदना माना जाता है शुभ

धनिया और नमक के अलावा धनतेरस पर झाड़ू, पीली कौड़ियां या हल्दी की गांठ खरीदने को भी सुझाव दिया जाता है। धनतेरस के दिन पीली कौड़ियां खरीदें और अगर ये पीले ना हों तो हल्दी मिलाकर इसे पीला कर लें। इन्हें फिर अपनी तिजोरी में रख दें। वहीं झाड़ू की खरीदारी करने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है। झाड़ू साफ-सफाई से जुड़ी वस्तु है और देवी लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत पसंद है। वह उसी जगह प्रवेश करती हैं जहां स्वच्छता होती है।

धनतेरस के दिन क्या ना खरीदें

धनतेरस के दिन लोहा, स्टील, कांच, धारदार वस्तुएं, तेल और घी खरीदने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इन वस्तुओं को खरीदने से परिवार की वृद्धि, स्वास्थ्य और समृद्धि में बाधा आती है।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post