Thursday, 13 June 2024

मंगलवार को करें हनुमानजी के इन मंत्रों का जाप; पाएं कचहरी, झगड़े और रोग से मुक्ति

कलयुग के देवता हनुमान जी को कौन नहीं जानता है। ज्योतिष के अनुसार मंगलवार का दिन…

मंगलवार को करें हनुमानजी के इन मंत्रों का जाप; पाएं कचहरी, झगड़े और रोग से मुक्ति

Hanuman ji Mantras Benefits: कलयुग के देवता हनुमान जी हनुमानजी को कौन नहीं जानता है। ज्योतिष के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिये सबसे अच्छा माना जाता है। इस दिन साधक पूरी श्रद्धा और मंत्रों के साथ हनुमानजी की पूजा करते हैं, तो हनुमान जी उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

हिंदू धर्म में राम भक्त हनुमान जी को महावीर, मारुति, पवनपुत्र, अंजनेय बजरंगी जैसे कई नामों से जाना जाता है। इन्हें कलयुग के जागृत देवता भी माना जाता हैं। प्रभू हनुमान जी को शिव का रुद्रावतार माना जाता है। हनुमान जी की पूजा करने से हमारी जिंदगी के बड़े से बड़े संकट कट जाते हैं, इसलिये इन्हें संकटमोचन कहा जाता है। मंगलवार के दिन संकल्प के साथ व्रत रखने और मंत्रोच्चार के साथ इनकी पूजा करने से हमें भय, संकट, और कष्टों से छुटकारा मिलता है।

Hanuman ji Mantras Benefits

आइये जानते हैं वो कौन से ऐसे मंत्र और चौपाई हैं, जिनसे हम महाबली हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं।

1) अगर आपकी जिंदगी मे स्वास्थ्य को लेकर कोई समस्या या परेशानी है, तो आप हनुमान चालीसा की इस चौपाई का प्रतिदिन पाठ किया करें। अगर कोई भी रोजाना सुबह-शाम नियमित और मन से इसका पाठ करता है, उसे सभी रोगों और कष्टों से छुटकारा मिल जाता है।

नासै रोग हरे सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत बीरा।।

2) अगर आप अपनी जिंदगी में कर्ज को लेकर बहुत परेशान हैं, तो आप को हनुमान जी के इस प्रभावशाली मंत्र का जाप करना चाहिये।

ॐ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा।

3) जब आप अपनी जिंदगी में संकटों से घिरे हुए हों और कोई रास्ता ना दिखाई दे, तो आप हनुमानजी के इस मंत्र का जाप करें।

आदिदेव नमस्तुभ्यं सप्तसप्ते दिवाकर! त्वं रवे तारय स्वास्मानस्मात्संसार सागरात!!

4) यदि आप पर कोर्ट कचहरी में कोई मुकदमा चल रहा है, जिसमें आप बुरे तरीके से उलझ गए हैं। इससे बाहर आना  चाहते हैं, लेकिन कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा। आप इस मंत्र का जाप करें। इस मंत्र को जपने से आपको कोर्ट से राहत मिल सकती है।

ॐ हं हनुमते नमः।

5) अपनों के साथ लड़ाई-झगड़ा कौन करना चाहता है, लेकिन दुर्भाग्यवश कई बार इस कलेश से रिश्ते टूटने की कगार पर पहुंच जाते हैं। अपनों से अनबन से इनसान खुद से हारने लगता है। यदि आपके परिवार में भी कलेश रहता है और प्रतिदिन लड़ाई-झगड़े होते हैं, तो इस मंत्र का पाठ करने से आपके जीवन और परिवार में सुख शांति आयेगी।

ओम नमो भगवते हनुमते नम:।

6) यदि आप अपने जीवन में शत्रुओं से परेशान हैं, तो इस मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती हैं और उनके द्वारा दिये गये संकटों से भी मुक्ति मिलती है।

ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट।।

 

मार्गशीर्ष अमावस्या पर पितृ दोष और मंगल शांति के लिए कर लें ये काम; होगा बड़ा लाभ

Related Post