Saturday, 25 May 2024

Sugar Daddy: लड़कियों की पसंद बन रहे शुगर डैडी,भारत में भी बढ़ रहा चलन

Sugar Daddy:  21वीं सदी में डेटिंग के मायने बहुत बदल चुके हैं.। लोगों को  कैजुअल डेटिंग पसंद आने लगी है। …

Sugar Daddy: लड़कियों की पसंद बन रहे शुगर डैडी,भारत में भी बढ़ रहा चलन

Sugar Daddy:  21वीं सदी में डेटिंग के मायने बहुत बदल चुके हैं.। लोगों को  कैजुअल डेटिंग पसंद आने लगी है।  यानी वो डेटिंग जिसमें दो लोग प्रेमी-प्रेमिका की तरह रहते हैं पर कभी भी एक दूसरे से अलग हो सकते हैं।  ऐसे में शुगर डैडी या शुगर बेबी (Sugar Baby) का रिलेशन  भी चर्चा में है.

शुगर डैडी और शुगर बेबी क्या है

हाल ही में एक महिला ने खुलासा किया कि वो शुगर बेबी बनकर अपने से कई साल बड़े मर्दों (Sugar Daddy) के साथ डेट पर जाती है और वो इससे बहुत खुश है। वो एक शुगर बेबी भी हैं.,यानी वो लड़की जो उम्रदराज मर्दों को डेट करती हैं और बदले में उनसे पैसे, और अलग-अलग तरह की सुविधाएं लेती हैं।  वो अपने शुगर डैडीज़ के साथ दूसरे देशों की यात्राओं पर जाती हैं, महंगे गिफ्ट लेती हैं, हॉलीडे पर जाती हैं और फिजिकल रिलेशन भी बनाती हैं.

क्यों बनता है इस तरह का रिलेशनशिप

ये ज्यादातर वो लोग होते हैं जिनकी पर्सनल लाइफ बहुत खराब हो जाती है या फिर वो जो जीवन में अकेले होते है। .शुगर डैडी या शुगर बेबी खोजने के लिए है खास वेबसाइट 2023 से ज्यादा आया चलन में आए है ।  दरअसल शुगर डैडी ज्यादा उम्र के मर्द हैं जो पैसे देकर कम उम्र की लड़कियों को डेट करना चाहते हैं और इसके लिए ऑनलाइन डेटिंग एप पर जाकर वह अपनी तलाश पूरी करते हैं और ऐसी डेटिंग साइट को शुगर डैडी साइट कहा जाता है।  अक्सर इस तरह के रिलेशनशिप में दोनों पार्टनर अपनी जरूरतों के हिसाब से रिश्ता बनाते हैं जो कि पारंपरिक  डेटिंग से बिल्कुल अलग है।

पारंपरिक  डेटिंग से बिल्कुल अलग

हैरानी की बात है कि 2022 के बाद से बहुत सी शुगर डैडी वेबसाइट और डिजिटल प्लेटफॉर्म  पॉपुलर हो रहे हैं।  ऐसे  एप्स या वेबसाइट उम्र दराज लेकिन अमीर लोगों के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां वह शुगर डैडी बनकर आकर्षक कम उम्र की शुगर बेबी यानी कि कम उम्र की महिलाओं को डेट करने के लिए कह सकते हैं।  यह रिलेशनशिप आमतौर पर खुले खर्चे और बेहतर कंपनी की तलाश में किए जाते हैं । यानी कि जैसी आपकी जरूरत वैसा पार्टनर आप यहां पा सकते हैं ऐसे लोग जो बेहतर कंपनी की तलाश कर रहे हैं वह यहां शुगर बेबी से  खुश हो सकते हैं और शुगर बेबी अपनी आर्थिक जरूरतों को इन शुगर डैडी इसके जरिए पूरा कर सकती हैं।

Sugar Daddy:  भारत में भी बढ़ रहा है इसका ट्रेंड?

लेकिन यहां भी अपनी पसंद पहले पायदान पर रहती है । इन वेबसाइट में भी लोग अपने लिए डेट सर्च करते हुए अपनी प्राथमिकताओं को खुले तौर पर व्यक्त करते हैं । चाहे वह आर्थिक हो, इमोशंस हो या फिर लाइफस्टाइल और अपनी पसंद के अनुरूप इस डेटिंग साइट पर उन्हें पार्टनर  भी मिल जाते हैं। यह डेटिंग का नया रूप है जहां पर एक अमीर उम्रदराज व्यक्ति अपने से बहुत कम उम्र की लड़की के साथ रिलेशनशिप रखता है और यहां कम उम्र की लड़कियां हैं जिन्हें अपनी उम्र के साथी तो मिल सकते हैं लेकिन उन्हें तलाश है ऐसे ही मैच्योर और अनुभवी साथी की जो उन पर दिल खोलकर खर्च कर सके और उन्हें महंगी  हॉलीडेज पर ले जा सके और गिफ्ट दिला सके । पश्चिमी देशों में शुगर डैडी का यह कांसेप्ट बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है और अब भारत में भी यह ट्रेड  धीरे-धीरे बढ़ रहा है।  कुछ मामले ऐसे सामने आए हैं जहां कम उम्र की लड़कियां इस तरह शुगर  डैडी के साथ रिलेशनशिप में हैं।

मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है असर 

Sugar Daddy:  लेकिन अक्सर ऐसे रिलेशनशिप की परिणति किसी लंबे रिलेशनशिप तक नहीं पहुंच पाती यह रिलेशनशिप समय की सीमाओं में बंधे होते हैं और कई बार तो बेहतर शुगर डैडी की तलाश में शुगर बेबी पहले वाले को छोड़कर किसी दूसरे डैडी के पास चली जाती हैं । यानी कि इस रिश्ते को एक बिजनेस  की तरह किया जाता है ,जो उस शॉर्ट टर्म होता है जिसमें बेहतर अपॉर्चुनिटी और रिलेशनशिप की तलाश हमेशा बनी रहती है । जहां बेहतर ऑप्शन के लिए लोग  आगे बढ़ जाते हैं।  कुछ दिन पहले केन्या में एक ग्रुप पर किए सर्वे में पाया गया कि 20% लड़कियों ने अपने शुगर डैडी बनाए हुए थे।  शुगर बेबी और शुगर डैडी आपस में शुगर डैडी वेबसाइट और सोशल साइट के जरिए कनेक्ट होते हैं । आपको जानकर हैरानी होगी कि शुगर डैडी की जो सबसे फेमस वेबसाइट है “शुगर डैडी फॉर मी “उसके 4.5 करोड़ यूज़र हैं ।

“शुगर डैडी फॉर मी “के  दुनिया भर में 4.5 करोड़ यूज़र यूज़र 

ऐसे रिलेशनशिप में शुगर बेबी  अक्सर वह लड़कियां होती हैं जिन्हें पैसे या लग्जरी लाइफ का शौक होता है।  जिसके लिए वह कुछ समय के लिए इन रिलेशनशिप में आ जाती हैं लेकिन मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि यह रिलेशनशिप मेंटल हेल्थ के लिए अच्छे नहीं होते शुगर डैडी अक्सर अकेले होते हैं या फिर अपने खराब रिलेशनशिप के चलते वह परेशानी में होते हैं और शुगर बेबी से वह अक्सर अपनी दिक्कतें या फिर अपना दुख शेयर करते हैं और शुगर बेबी का काम होता है इनकी बातों को सुनना और इनका दुख कम करना।  ये अनुभव कई बार कम उम्र की लड़कियों के लिए इमोशनली काफी नेगेटिव होता है । और जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है और वह एक स्थाई रिलेशनशिप की तलाश में होती हैं तो इस तरह के रिलेशनशिप  उनकी मेंटल हेल्थ के लिए परेशानी बन जाते हैं।

Relationship Hacks: ये काम किया तो पति-पत्नी के झगड़े 3 दिन में खत्म

 

 

Related Post