Sunday, 19 May 2024

उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए आई बड़ी खबर, इसी साल मलेरिया मुक्त हो जाएगा UP

UP News : भारत के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश में रहने वाले नागरिकों के लिए एक खुशखबरी आई है।…

उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए आई बड़ी खबर, इसी साल मलेरिया मुक्त हो जाएगा UP

UP News : भारत के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश में रहने वाले नागरिकों के लिए एक खुशखबरी आई है। खबर यह है कि पूरा उत्तर प्रदेश इसी साल वर्ष 2024 में मलेरिया बुखार की बीमारी से मुक्त हो जाएगा। साल-2024 के बाद उत्तर प्रदेश में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को न तो मलेरिया बुखार चढ़ेगा और न ही मलेरिया के कारण किसी की मौत होगी।

UP News in hindi

मच्छर से फैलता है मलेरिया रोग

आपको पता ही है कि मलेरिया रोग मच्छर के काटने से फैलता है। पूरे भारत में मलेरिया रोग को समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण की निदेशक डॉ. तनु जैन हैं। डॉ. तनु जैन ने बताया कि इसी साल यानि वर्ष-2024 में उत्तर प्रदेश सहित देश के 21 राज्य मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी से मुक्त हो जाएंगे। ऐसे उपाय किए जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश के किसी भी नागरिक को इस वर्ष के बाद मलेरिया बुखार की समस्या से न जूझना पड़े। उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में मलेरिया रोग को शून्य पर लाने का अभियान पूरी तेजी के साथ चलाया जा रहा है। वर्ष-2027 तक पूरे भारत को मलेरिया से मुक्त करने की योजना पर भी काम चल रहा है।

दो राज्य हुए मुक्त

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश को मलेरिया से मुक्त करने से पहले देश के दो राज्य मलेरिया से पूरी तरह मुक्त हो चुके हैं। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम की निदेशक डॉ. तनु जैन ने बताया कि भारत के पुडुचेरी तथा लक्षद्वीप राज्यों को उत्तर प्रदेश से पहले ही मलेरिया रोग से मुक्त किया जा चुका है। इन दोनों ही राज्यों में बीते एक साल से मलेरिया रोग का एक भी मामला सामने नहीं आया है। अब उत्तर प्रदेश सहित देश के 21 राज्यों को इसी साल-2024 में तथा पूरे भारत को वर्ष-2027 तक मलेरिया से मुक्त करने का कार्यक्रम बनाया गया है।

इन राज्यों पर है जोर

भारत के जिन राज्यों को मलेरिया मुक्त करने पर जोर दिया जा रहा है। उनमें उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, गोवा, केरल, सिक्कम, चंडीगढ, दमन और दीव, दादर नगर हवेली, हरियाणा, मणिपुर, पंजाब, राजस्थन, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, तमिलनाडु, कर्नाटक, असम, गुजरात, तेलंगाना, बिहार, अरूणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, लददाख, पांडुचेरी और लक्षद्वीप शामिल है।

नोएडा में दबंगों ने रोडरेज में डिलीवरी ब्वॉय को धुना

उत्तर प्रदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post