Friday, 19 July 2024

प्रधानमंत्री मोदी के एक मंत्री के पास है सबसे बड़ा बजट

Budget 2024 : केन्द्र में NDA की नई सरकार ने काम शुरू कर दिया है। नई सरकार में राजनाथ सिंह,…

प्रधानमंत्री मोदी के एक मंत्री के पास है सबसे बड़ा बजट

Budget 2024 : केन्द्र में NDA की नई सरकार ने काम शुरू कर दिया है। नई सरकार में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी तथा निर्मला सीतारमण जैसे तमाम पुराने दिग्गज मंत्री मौजूद हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि भारत सरकार में सबसे पॉवरफुल मंत्री कौन हैं? NDA की नई सरकार में सबसे पॉवरफुल मंत्री को लेकर अलग-अलग राय है। यदि मंत्री के मंत्रालय के बजट के आधार पर तुलना करें तो NDA की सरकार में एक मंत्री के पास भारत सरकार के कुल बजट का 39 प्रतिशत से भी अधिक हिस्सा है। यहां हम भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों का बजट आपको बता रहे हैं।

एक मंत्री के पास है सबसे ज्यादा बजट

मंत्री की बात करने से पहले आपको बता दें कि भारत सरकार का अंतरिम बजट कुछ अर्सा पूर्व ही पास हुआ था। फरवरी 2024 में निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 47.67 लाख करोड़ रुपये का अंतरिम पेश किया था। अब जब नई कैबिनेट ने कार्यभार संभाल लिया है, तो जुलाई में फिर से बजट पेश होगा। माना जा रहा है कि इस बार का बजट बहुत खास होने वाला है, क्योंकि भाजपा के पुराने कार्यकाल की कई नीतियां अभी पूरी नहीं हुई हैं। अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए इंफ्रा, डिफेंस और अन्य सेक्टर्स के लिए कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं। बात मंत्री की करें तो वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट के मामले में सबसे आगे हैं। निर्मला सीतारमण फिर से वित्त मंत्रालय संभाल रही हैं। अंतरिम बजट में वित्त मंत्रालय को 18.5 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, जो कुल बजट का सबसे अधिक 39 वां हिस्सा था. उनके पास कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय भी है, जिसका वित्त वर्ष 2025 के लिए बजट 667 करोड़ रुपये है।

इसके बाद राजनाथ सिंह का नम्बर आता है। राजनाथ सिंह दूसरी बार रक्षा मंत्री बन चुके हैं और रक्षा मंत्रालय का कुल बजट 6.2 लाख करोड़ रुपये है और वित्त वर्ष 2025 के कुल बजट में इसका हिस्सा दूसरा सबसे बड़ा (13 प्रतिशत) है।

शिवराज सिंह चौहान : मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री केंद्रीय मंत्रिमंडल में नए सदस्य हैं, वे एग्रीकल्चर और किसान कल्याण मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय संभाल रहे हैं। कृषि मंत्रालय को 1.3 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जबकि ग्रामीण विकास के लिए 1.8 लाख करोड़ रुपए का बजट है। चौहान के पास कुल बजट का 6.5 प्रतिशत हिस्सा है।

Budget 2024
अश्वनी वैष्णव : रेल मंत्री सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का भी प्रभार संभालते हैं. रेलवे का बजट 2.55 लाख करोड़ रुपये है, जबकि इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का बजट 21,000 करोड़ रुपये से अधिक है और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का बजट 4,000 करोड़ रुपये है। वैष्णव कुल बजट का 5.9 प्रतिशत हिस्सा संभालते हैं।
नितिन गडकरी : सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री के रूप में नितिन गडकरी एक बार फिर मंत्री बने हैं। वह मंत्रालय के लिए आवंटित 2.78 लाख करोड़ रुपये का प्रबंधन करेंगे, जिसका देश के बजट में 5.8 प्रतिशत हिस्सा है जो पांचवां सबसे बड़ा हिस्सा है।
जेपी नड्डा : भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के साथ केंद्र सरकार में मंत्री बनाए गए हैं. इस मंत्रालय का बजट 1.68 लाख करोड़ रुपये है और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का बजट 90,000 करोड़ रुपये है। वे कुल 2.59 लाख करोड़ रुपये या राष्ट्रीय बजट का 5.4 प्रतिशत हिस्सा संभालते हैं।

Budget 2024
प्रह्लाद जोशी : कर्नाटक से भाजपा नेता को उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का नया विभाग मिला है, जिसका बजट 2.13 लाख करोड़ रुपये है और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का बजट 12,850 करोड़ रुपये है. वे कुल मिलाकर 2.26 लाख करोड़ रुपये या कुल बजट का 4.7 प्रतिशत मैंनेज करते हैं।
अमित शाह : इन्हें 1.4 लाख करोड़ रुपये के बजट वाले गृह मंत्रालय और 1,200 करोड़ रुपये के बजट वाले सहकारिता मंत्रालय का कार्यभार अपने पास रखा है। शाह भारत के बजट का 2.9 प्रतिशत हिस्सा संभालते हैं।

बहुत जल्दी उद्योगों का प्रदेश बनेगा उत्तर प्रदेश, तेजी से हो रहा है काम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post