Friday, 19 July 2024

चौथी बार सीएम बने चंद्रबाबू नायडू, शपथग्रहण में पीएम समेत ये मेहमान शामिल

Chandrababu Naidu Oath : आंध्र प्रदेश के TDP यानी तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को सीएम…

चौथी बार सीएम बने चंद्रबाबू नायडू, शपथग्रहण में पीएम समेत ये मेहमान शामिल

Chandrababu Naidu Oath : आंध्र प्रदेश के TDP यानी तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को सीएम पद की शपथ ली है। नायडू का शपथग्रहण समारोहविजयवाड़ा के केसरपल्ली आईटी पार्क में चला। यह बड़ी बात है कि चंद्रबाबू नायडू चौथी बार आंध्र प्रदेश की सीएम बन गए है। इस शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। इसी के साथ मंच पर गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी मौजूद रहे।

Chandrababu Naidu Oath

नायडू के साथ 25 विधायकों ने ली शपथ

आपको बता दें कि नायडू के अलावा पवन कल्याण समेत 25 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। आंध्र प्रदेश विधानसभा की सदस्य संख्या (175) के अनुसार, मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 26 मंत्री हो सकते हैं। पवन कल्याण को डिप्टी सीएम का पद मिल सकता है। इसमें चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकश भी शामिल हैं। आंध्र प्रदेश में टीडीपी-पवन कल्याण की जनसेना और बीजेपी ने मिलकर चुनाव लड़ा था। NDA को 164 विधानसभा सीट मिली हैं। इनमें से टीडीपी को 135, जनसेना पार्टी को 21 और बीजेपी को 8 सीट मिली हैं।

दरअसल इससे पहले आंध्र प्रदेश के गवर्नर अब्दुल नजीर ने नायडू को आंध्र प्रदेश में सरकार बनाने का न्योता दिया। एनडीए नेताओं के अनुरोध के बाद राज्यपाल एस. अब्दुल नजीर ने नायडू को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है।

शपथ से पहले क्या बोले नायडू?

बता दें कि चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को शपथ लेने से पहले विधायकों को संबोधित किया था। नायडू ने कहा था कि दक्षिणी राज्य के लिए केंद्र सरकार से सहयोग मांगा है और इसके लिए ‘आश्वासन’ दिया गया है। उन्होंने संकल्प जताया कि अमरावती आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी होगी और पोलावरम परियोजना का काम पूरा किया जाएगा। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि बंदरगाह शहर विशाखापत्तनम को आर्थिक राजधानी और एक उन्नत विशेष शहर के रूप में विकसित किया जाएगा।

शपथग्रहण में कौन-कौन शामिल

पीएम मोदी
अमित शाह
चिराग पासवान
जयंत चौधरी
एकनाथ शिंदे
मोहन यादव
जेपी नड्डा
नितिन गडकरी
राजमोहन नायडू
जीतन राम मांझी
जी किशन रेड्डी Chandrababu Naidu Oath

18वीं लोकसभा का पहला सत्र इस दिन होगा शुरू, सदन में होंगे ये काम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post