Friday, 21 June 2024

Cyber Attack: हैकर्स ने अब दिल्ली के इस बड़े अस्पताल पर किया साइबर अटैक

Cyber Attack : दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के सर्वर पर हाल ही में साइबर हमले के बाद अब…

Cyber Attack: हैकर्स ने अब दिल्ली के इस बड़े अस्पताल पर किया साइबर अटैक

Cyber Attack : दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के सर्वर पर हाल ही में साइबर हमले के बाद अब दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल हैकर्स का शिकार हो गया है। हैकर्स ने सफदरजंग अस्पताल के सर्वर पर साइबर अटैक किया है। एम्स हैकिंग मामले में चीन पर आरोप लगे थे कि चीन में बैठे हैकर्स ने इसको अंजाम दिया है। लेकिन इस बीच दिल्ली का सफदरजंग अस्पताल भी इसकी चपेट में आ गया है।

Cyber Attack

हालांकि, सफदरजंग अस्पताल के सर्वर की हैकिंग का अटैक उतना गंभीर नहीं है, जितना दिल्ली एम्स वाला था। संभावना है कि इस साइबर हमले में डेटा लीक नहीं होगा क्योंकि सफदरजंग हॉस्पिटल का अधिकतर काम मैनुअल मोड पर चलता है।

सफदरजंग हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर बीएल शेरवाल ने बताया कि साइबर अटैक उच्च स्तर का नहीं है। हॉस्पिटल के सर्वर का कुछ भाग ही प्रभावित हुआ है। उन्होंने आगे कहा कि हैकर्स ने कुछ दिन पहले ही हॉस्पिटल प्रणाली को प्रभावित किया था। तब सर्वर 1 दिन के लिए डाउन हो गया था।

डॉक्टर बीएल शेरवाल ने आगे कहा कि सफदरजंग हॉस्पिटल प्रशासन के साथ एनआईसी की टीम ने दिक्कत को ठीक कर दिया है और हॉस्पिटल अब ठीक से चल रहा है। सभी डेटा सुरक्षित है।

सफदरजंग हॉस्पिटल के अधिकारी ने कहा कि सफदरजंग हॉस्पिटल पर साइबर अटैक एम्स दिल्ली रैनसमवेयर अटैक जैसा नहीं है। लगभग एक दिन तक अस्पताल का सर्वर डाउन रहा। हालांकि, बाद में उसे ठीक कर लिया गया।

साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल ने बताया कि भारत को साइबर हमलों को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने होंगे। सरकार को इसके लिए एक समर्पित मंत्रालय बनाना चाहिए जो सिर्फ साइबर से जुड़े मामले ही देखे।

Uttar Pradesh कानपुर में यूपी पुलिस की गुंडागर्दी और संवेदनहीनता!

Related Post