Thursday, 13 June 2024

Cyclone Biparjoy :‘बिपारजॉय’ के जाते-जाते उत्तरी गुजरात में बेहद भारी बारिश

अहमदाबाद। ‘बिपारजॉय’ के बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान से धीरे-धीरे कम होकर एक दबाव क्षेत्र में तब्दील होने के बाद उत्तरी…

Cyclone Biparjoy :‘बिपारजॉय’ के जाते-जाते उत्तरी गुजरात में बेहद भारी बारिश

अहमदाबाद। ‘बिपारजॉय’ के बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान से धीरे-धीरे कम होकर एक दबाव क्षेत्र में तब्दील होने के बाद उत्तरी गुजरात के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान बेहद भारी बारिश हुई। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बनासकांठा और पाटन जिले के निचले इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों को सुरक्षित जगहों पर स्थानांतरित किया।

Cyclone Biparjoy

सोमवार तक हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, चक्रवात ‘बिपारजॉय’ दक्षिण राजस्थान में एक दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया है। रविवार को इसके तीव्र बने रहने तथा गुजरात, राजस्थान व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में इसके कारण बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक पिछले छह घंटे में दक्षिण राजस्थान के मध्य हिस्से और आसपास के क्षेत्रों में बना दबाव 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्व-उत्तरपूर्व की तरफ बढ़ गया और जोधपुर से करीब 40 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में केंद्रित रहा। इसके पूर्व-उत्तरपूर्व की तरफ बढ़ते रहने और अगले 12 घंटे तक अपनी तीव्रता बरकरार रखने के आसार हैं।

तूफान के बाद गहरे दबाव क्षेत्र से बारिश का कहर

आईएमडी के अनुसार, बृहस्पतिवार शाम को गुजरात तट से टकराने के बाद चक्रवात जब आगे बढ़ा और बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान से दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया, तब उत्तरी गुजरात के बनासकांठा और पाटन के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ।

Noida News : 25 जून से आम जनता के लिए खुल जाएगा पर्थला सिग्नेचर ब्रिज

इन जगहों पर हुई इतनी बारिश

स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (एसईओसी) के मुताबिक, शनिवार शाम छह बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में बनासकांठा के अमीरगढ़ तालुका में 206 मिलीमीटर, जबकि दांता और धानेरा तालुका में क्रमश: 168 और 164 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं, साबरकांठा जिले के पोसीना में इस अ‍वधि में 151 मिलीमीटर, जबकि बनासकांठा जिले के दंतीवाड़ा में 150 मिलीमीटर, पालनपुर में 136 मिलीमीटर, दीसा में 132 मिलीमीटर, देवदार में 101 मिलीमीटर और पाटन जिले के संतालपुर में 134 मिलीमीटर व राधनपुर में 125 मिलीमीटर पानी बरसा।

Cyclone Biparjoy

राजस्थान में कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार

आईएमडी ने रविवार को उत्तरी गुजरात और दक्षिण-पश्चिम तथा उत्तर-पूर्व राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। वहीं, दक्षिण-पूर्व तथा उत्तर-पूर्व राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान है।

सभी के काम की खबर : नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मिलेगी ट्रैफिक जाम से मुक्ति Noida News

अभी और बरसेगी आफत

दक्षिण राजस्थान और आसपास के उत्तरी गुजरात के क्षेत्रों में रविवार शाम को 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जिनके 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक बढ़ने के भी आसार हैं। ये हवाएं सोमवार सुबह तक पूर्वी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों की ओर बढ़ जाएंगी। बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है और कमजोर बुनियादी संरचनाओं को नुकसान पहुंच सकता है।

गुजरात के आठ जिले प्रभावित

चक्रवात ‘बिपारजॉय’ ने गुजरात के आठ तटीय जिलों को सबसे अधिक प्रभावित किया, लेकिन राज्य में किसी भी तरह की जनहानि की सूचना नहीं है। अधिकारियों ने चक्रवात के मद्देनजर एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया था।

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post