Tuesday, 23 July 2024

आगामी चुनाव के लिए मतदाताओं को करना होगा यह जरूरी काम   

Election commission भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी चुनाव के मद्देनजर आज 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक के लिए मतदाताओं…

आगामी चुनाव के लिए मतदाताओं को करना होगा यह जरूरी काम      

Election commission भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी चुनाव के मद्देनजर आज 27 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक के लिए मतदाताओं के नाम जोड़ने और उनकी तमाम सुविधा के लिए महा अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत भारत का हर 18 वर्ष से ऊपर का युवा महिला और बच्चे मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकें। मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सके या फिर अपना पता फोटो ठीक करने के लिए आवेदन कर सकें। यानी मतदाता की हर समस्या के निदान के लिए चुनाव आयोग ने बड़ी पहल की है। इस पहल के तहत आप ऑनलाइन भी या तमाम सुविधाएं पा सकते हैं और बीएलओ तो आपके दरवाजे तक जाएंगे ही, यह भी सुनिश्चित किया गया है। लेकिन भारत का नागरिक होने के नाते आप भी जान ले आगामी चुनाव के लिए मतदाताओं को यह कदम जरूरी उठाना होगा। ताकि मतदाता सूची में नए और पुराने दोनों मतदाता, मतदाता सूची में पंजीकरण कर सके। और मतदान के समय उन्हें यह कोई मलाण न रह जाए कि मतदाता सूची में उनका नाम ठीक नहीं है या उनका नाम जुड़ा ही नहीं है।

कहीं आपका नाम मतदाता सूची से छूट न जाए

आपको भी मतदाता सूची में अपने नाम के लिए जरूर ध्यान देना ही चाहिए ताकि कहीं आपका नाम मतदाता सूची से छूट न जाए। या फिर मतदाता सूची में नाम हो लेकिन फोटो किसी और की हो और पता किसी और का इस तरह की शिकायतें भी ना होने पाए। इसलिए जांच रखकर पूरी तरह से गलती होने पर परिमार्जन के लिए वोट इंडिया वोट राष्ट्रीय पोर्टल या बीएलओ अथवा नजदीकी चलाए जा रहे वोटर चेतन अभियानों में जरूर हिस्‍सा लें और भारत का नागरिक होने का गर्व करें। आज हम आपको विस्तार से बता रहे हैं मतदाता अपना नाम सूची में जोड़ने से लेकर पता फोन पिता का नाम परिमार्जन करने से लेकर नया नाम जोड़ने तक क्या करें। और इस अभियान के तहत किस-किस तरह से हम मतदाता चेतना अभियान का फायदा ले सकते हैं। और पंजीकरण विशेष अभियान की तिथियां भी जान लें ताकि आप मतदाता नजदीकी मतदान केंद्रों या चेतना अभियान टीम का लाभ ले सकें। इसके लिए विशेष तिथियां भी निर्धारित की गई हैं।

27 अक्टूबर से शुरू होकर 9 दिसंबर तक मतदाता पंजीकरण की विशेष तिथियां

चुनाव आयोग ने 27 अक्टूबर से शुरू किए जाने वाले इस अभियान में विशेष तिथियां भी मतदाताओं के लिए निर्धारित की हैं जिसमें 2 नवंबर 5 नवंबर, इसके अलावा 25 ,26 नवंबर और दो और 3 नवंबर को विशेष जिला स्तरीय कार्य मतदाता जागरण अभियान कार्यक्रम चलाया जाएगा।

मतदाता सूची में नाम जोड़ने की अर्हता

जो नागरिक 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष के हो गए हैं वह नए युवा मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत कर सकते हैं इसके अलावा पुराने मतदाता अगर उनका नाम सूची में किसी वजह से पंजीकृत नहीं है वह पंजीकृत कर सकते हैं। लेकिन मानसिक रूप से विक्षिप्त, या कानून के दायरे में अयोग्य घोषित व्यक्ति मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़वा सकता।

# मैं हूं ना!! वेबसाइट पर देखें मतदाता सूची में अपना नाम

वर्तमान मतदाता वेवसाइट https://ceouttarpradesh.nic.in सिंपल अपना नाम चेक कर सकते हैं या फिर वोटर हेल्पलाइन अप भी डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा दिए गए नंबर पर बातचीत कर सकते हैं/18001802950 पर मदद ले सकते हैं।

अलग-अलग सुविधा के लिए अलग-अलग फॉर्म नंबर

>>फॉर्म नंबर 1 जनवरी 2024 में 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले नए मतदाताओं के मतदाताओं के लिए

>>चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित फॉर्म नंबर 6, 18 वर्ष के नए युवा मतदाताओं का नाम पंजीकरण के लिए है।

>>फार्म नंबर 7 मतदाता सूची में नामावली में सस्ता ऊपर टपकती या अपमार्जन के लिए है।

>>फार्म नंबर 8 मतदाता सूची में नाम एड्रेस फोटो आदि संशोधन के लिए या फिर दिव्यांग की चिन्हांकन के लिए है।

>>ऑनलाइन मतदाता सूची में संशोधन के लिए…https://voters.eci.giv.in मोबाइल द्वारा ऑनलाइन संशोधित कर सकते हैं।

फार्म जमा करने के स्थान और दफ्तर

मतदाता से संबंधित क्या है सबको ऑनलाइन के अलावा अपने मतदान केंद्र से जुड़े बीएलओ, मतदान केंद्र, तहसील स्थित मतदाता पंजीकरण केंद्र, बस तहसील के तहसीलदार या सहायक रजिस्ट्रेशन कार्यालय, तहसील के उप जिला अधिकारी कार्यालय, निर्वाचन रजिस्ट्रेशन अधिकारी कार्यालय, जिलाधिकारी या जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय जमा कर जा सकते हैं।

मतदाता सूची में अपना नाम देखने के लिए

अप्रवासी भारतीयों को मतदाता सूची में नाम आने की जानकारी निर्वाचन पंजीयन अधिकारी के कार्यालय द्वारा प्रदान की जाएगी। निर्वाचन पंजीयन अधिकारी का कार्यालय यह जानकारी फॉर्म-6A में दिए गए उनके विदेशी पते पर डाक के माध्यम से भेजता है।

अब प्रवासी भारतीयों के लिए

अप्रवासी भारतीयों को यह जानकारी फॉर्म-6A में दिए गए उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा भी प्रदान की जायगी। www.eci.gov.in बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं पर लॉग ऑन करें एवं मतदाता सूची में नाम खोजें- बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं लिंक पर क्लिक करें।अपने राज्य के नाम का चयन कर एवं आगे के प्रक्रिया का अनुपालन करके आप मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं।

वोट इंडिया वोट राष्ट्रीय पोर्टल

गूगल पर जाकर आप राष्ट्रीय पोर्टल वोट इंडिया वोट खोलकर मतदाता सूची पंजीकरण अशुद्धीकरण ठीक करने, मतदाता सूची से नाम परिवर्तित करने या नए मतदाता कार्ड बनवाने से लेकर अपनी मतदाता सूची से संबंधित कोई भी शिकायत तक सभी कुछ राष्ट्रीय पोर्टल पर सुविधा ले सकते हैं। एक सजग नागरिक होने के नाते आप भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में नाम से संबंधित नाम जुड़वाने से लेकर कोई भी सुविधा ले और वोट इंडिया वोट के जरिए राष्ट्र हित में अपने हिस्सेदारी के लिए योगदान करें और भारतीय होने का घर महसूस करें।

प्रस्तुति मीना कौशिक

राम मंदिर का उद्घाटन इस दिन होगा, आई उद्घाटन की तिथि सामने

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post