Tuesday, 23 July 2024

नुक्कड़ नाटक ग्रुप जनमानस को कर रहा जागरूक

नोएडा/नई दिल्ली। नशे की लत आज हमारे देश के युवाओं के भविष्य को खोखला कर रही है। नशे की गिरफ्त…

नुक्कड़ नाटक ग्रुप जनमानस को कर रहा जागरूक

नोएडा/नई दिल्ली। नशे की लत आज हमारे देश के युवाओं के भविष्य को खोखला कर रही है। नशे की गिरफ्त में आने वाला युवा वर्ग अपराध व गंभीर बीमारियों की चपेट में आकर बर्बाद हो रहा है। युवा वर्ग को नशे से दूर रखने के लिए एक सशक्त माध्यम बन गया है ‘आवाज’। ‘आवाज’ द नुक्कड़ नाटक ग्रुप समाज को नशे के दुष्परिणाम से अवगत कराने तथा उन्हें जागरूक करने के काम में जुटी ‘आवाज’ की युवा टीम अब चेतना मंच समाचार-पत्र व नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के साथ मिलकर दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्र में नुक्कड़ नाटक के जरिए आम जनमानस को जागरूक कर रहे हैं।

‘आवाज’ का नेतृत्व कर रहे प्रखर पत्रकार व सामाजिक कार्यकर्ता प्रवीण आर्य ने बताया कि नशे के प्रति युवाओं व समाज को जागरूक करने का हमारा यह प्रयास काफी सफल साबित हो रहा है।

  ‘मैं जिंदगी को नर्क बनाता चला गया।’
‘नशे ही नशे में सब उड़ाता चला गया।’
‘नशा-वशा सब छोड़ दो ये सब है बेकार।

जैसे गानों तथा नशा करने से होने वाले दुुष्परिणामों को नुक्कड़ नाटक के जरिए दर्शाकर नशा छोडऩे की अपील की जाती है।
‘आवाज’  से जुड़े निखिल शुक्ला, श्रुति मिश्रा, सुधांशु पांडेय, मुकेश कुमार, सोनाली नौटियाल, साक्षी व सौम्या व अन्य युवा सदस्य नुक्कड़ नाटक में सशक्त भूमिका निभाते हुए नशे को छोडऩे के लिए लोगों से अपील करते हैं। प्रवीण के मुताबिक नशा हमारे समाज, परिवार व युवाओं के भविष्य को बर्बाद करता है।आवाज के नुक्कड़ नाटकों को देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक जुट रहे हैं।

Related Post