Sunday, 14 July 2024

Rajasthan News- राज्य में खुलेंगे कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल, अभिभावकों की अनुमति होगी जरूरी

मुख्य खबर  राजस्थान सरकार ने कोरोना के मामलों को घटते देख नई गाइडलाइंस को जारी कर दिया है। गृह विभाग…

Rajasthan News- राज्य में खुलेंगे कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल, अभिभावकों की अनुमति होगी जरूरी

मुख्य खबर  राजस्थान सरकार ने कोरोना के मामलों को घटते देख नई गाइडलाइंस को जारी कर दिया है। गृह विभाग द्वारा शुक्रवार 17 सितंबर 2021 को नई गाइडलाइंस को जारी किया गया जिसके तहत अब शादी समारोह में 200 लोग सम्मिलित हो सकेंगे। हालांकि अभी तक 50 लोग ही सम्मिलित हो सकते थे।
राजस्थान सरकार ने बच्चों के स्कूल खोलने के लिए भी गाइडलाइंस जारी की है जिसमें कक्षा 1 से कक्षा आठवीं तक के बच्चों के स्कूल खोले जाएंगे। जिसमें पहले फेज में 50% बच्चों को अनुमति दी जाएगी। जिसमें बच्चों के अभिभावकों की मंजूरी आवश्यक होगी। साथ ही साथ सरकारी दफ्तरों में भी 100% कर्मचारियों को बुलाया जाएगा।

बता दें कि 20 सितंबर 2021 से छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के स्कूल खोल दिए जाएंगे। जिसके बाद 27 सितंबर 2021 से पहली कक्षा से पांचवी कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे।

थियेटर, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स और रेस्टोरेंट्स को सुबह 9:00 बजे से रात 10:00 बजे तक की खोलने की अनुमति मिल चुकी है। यहां पर वही लोग जा सकते हैं जो अपना वैक्सीनेशन का डोज ले चुके हैं। कम से कम वैक्सीनेशन का 1 डोज प्रवेश के लिए अनिवार्य है।

बता दें कि जिम तथा योग सेंटर को सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे तक खोलने की अनुमति सरकार की ओर से मिल चुकी है। बता दें कि 20 सितंबर 2021 से स्विमिंग पूल भी खुल पाएंगे। लेकिन जिन लोगों ने कम से कम वैक्सीनेशन का एक डोज ले लिया है उन्हीं लोगों को वहां प्रवेश मिलेगा।

जो अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने से घबरा रहे हैं या फिर भेजना नहीं चाहते तो उनसे कोई भी जबरदस्ती या बाध्यता नहीं होगी। उनको इसके लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। माता-पिता की स्वीकृति अनिवार्य रखी गई है। अगर बच्चा ऑफलाइन क्लास के लिए नहीं आता है तो उन बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास जारी रखने की गाइडलाइंस हैं।

Related Post