Saturday, 13 July 2024

UPSC 2020- IAS टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने लहराया सफलता का परचम

uUPSC ने कल रात ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा…

UPSC 2020- IAS टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने लहराया सफलता का परचम

uUPSC ने कल रात ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा को कुल 761 उम्मीदवारों ने उत्तीर्ण किया है। सिविल सर्विसेज एग्जाम के 2020 के टॉपर हैं बिहार राज्य के शुभम कुमार । शुभम के बाद दूसरी रैंक हासिल करने वाली जाग्रति अवस्थी हैं और इस परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल की है अंकिता जैन ने। इसके साथ ही इस बार इस लिस्ट के Topper में एक और नाम है जिसे सुनने के बाद आपको 2015 की सिविल सर्विसेज एग्जाम की टॉपर टीना डाबी (Tina Dabi) की याद आ जाएगी।

2020 यूपीएससी एग्जाम (UPSC 2020) में जिस अभ्यर्थी ने 15वीं रैंक हासिल की है उनका नाम है रिया डाबी (Riya Dabi)। रिया कोई और नहीं बल्कि सबकी रोल मॉडल टीना की बहन हैं। अपनी बड़ी बहन के पद चिन्हों पर चलकर ही रिया ने ये मुकाम हासिल किया है। रिया नई दिल्ली के कालीबाड़ी मार्ग स्थित बीएसएनएल कालोनी में रहती हैं और उन्होंने वो करके दिखाया है जिसका सपना हर एक स्टूडेंट देखता है।

रिया ने इंटरव्यू के दौरान बताया कि उन्होंने अपने स्नातक की पढ़ाई लेडी श्रीराम कॉलेज (Lady Shri Ram College) से की है। उन्होंने ये भी बताया कि उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी स्नातक करने के दौरान ही शुरू की थी। उन्होंने दिन में 10 घण्टे पढ़ाई की और आज परिणाम हम सभी के सामने है। उनकी इस उपलब्धि पर 2015 बैच की टॉपर उनकी बहन टीना डाबी ने भी उन्हें बधाइयां दी हैं। टीना ने महज 22 साल की उम्र में ही इस परीक्षा में टॉप करके दिखाया था। जहां आज तक लाखों लड़कियां टीना को अपना रोल मॉडल मानती थीं, अब उनके साथ उनकी बहन रिया को भी लोग फॉलो करेंगे। एक इंटरव्यू के दौरान रिया ने ये भी बताया कि किस तरह से उन्हें निराशा हुई थी जब कोरोना की वजह से ये परीक्षा टल गई थी। लेकिन उन्होंने कभी भी धैर्य नहीं छोड़ा। धैर्य और आत्मविश्वास से ही आज उन्होंने ये मुकाम हासिल कर लिया है। उन्होंने कोचिंग की भी मदद ली और उन्होंने खुद को मोटीवेट भी रखा। रिया ने बताया कि उन्होंने जब इस परीक्षा की तैयारी शुरू की, उस दौरान उन्होंने मोबाइल का बहुत ही कम इस्तेमाल किया। जब कभी उन्होंने मोबाइल इस्तेमाल भी किया तो वो भी बस बातचीत के लिए।

Read This Also-

UPSC CSE 2020 Result- UPSC ने सिविल सेवा मेंस 2020 का परिणाम किया घोषित, देखिए टॉपर्स की लिस्ट

उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC) की तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थियों के लिए एक बात कही है। रिया ने कहा है कि सिविल सर्विसेज की जो परीक्षा होती है वो बहुत ही प्रतिष्ठित परीक्षा होती है। इस परीक्षा में सफलता हासिल करना हर एक युवा का सपना होता है, लेकिन सफलता उसी को हासिल होती है जो बिना किसी दबाव के इत्मीनान से परीक्षा की तैयारी में जुटा रहता है।

Related Post