Tuesday, 23 July 2024

अगर आपके फोन में नहीं आ रही है सही से आवाज तो आज ही करें यह काम, जानें मोबाइल स्पीकर को साफ करने के धांसू ट्रिक

बहुत से लोग ऐसे हैं जो यह शिकायत करते हैं कि उनके फोन में आवाज बहुत कम आ रही है। इस हालत में अकसर ऐसा देखा गया है कि उनके फोन का स्पीकर काफी गंदा रहता है जिस कारण उन्हे सही से आवाज नहीं सुनाई देती है।

अगर आपके फोन में नहीं आ रही है सही से आवाज तो आज ही करें यह काम, जानें मोबाइल स्पीकर को साफ करने के धांसू ट्रिक

Mobile Phone Cleaning Hacks: जो लोग फोन का इस्तेमाल करते हैं वे अकसर स्पीकर से आवाज कम सुनाई देने की शिकायत करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके फोन के स्पीकर में गंदगी जमा हो जाती है जिस कारण उसका आवाज सही से नहीं निकल पाता है। ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम इसी बात की चर्चा करेंगे कि अगर आपके फोन में भी कम आवाज आ रही है तो इस हालत में आप क्या कर सकते हैं। हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि आप घर में कैसे अपने फोन के स्पीकर को साफ कर सकते हैं।

अपने फोन के स्पीकर को साफ करने के लिए आपको कोई एक्सपर्ट्स होने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको मोबाइल के बारे में हल्की जानकारी भी है तो आप बहुत ही आसानी से अपने फोन के स्पीकर को साफ कर सकते हैं। तो आइए एक एक करके इन ट्रिक को जान लेते हैं।

इन ट्रिक से करें फोन के स्पीकर को साफ

1. टूथब्रश से दूर करें गंदगी

फोन के स्पीकर पर लगे गंदगी को आप टूथब्रश से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप सॉफ्ट ब्रिस वाले टूथब्रश लेने होंगे। सॉफ्ट ब्रिस वाले टूथब्रश को लेकर आप हल्के हाथों से स्पीकर पर ब्रश करें और गंदगी को हटाने की कोशिश करें। ऐसे में जब गंदगी साफ हो जाए तो मुंह से फूंक कर मैले को हटा दें।

2. थिनर का भी कर सकते हैं यूज

फोन के स्पीकर पर लगी गंदगी को थिनर से भी हटाया जा सकता है। थिनर एक प्रकार का एक केमिकल होता है जिससे गंदगी को हटाया जाता है। यह अन्य और कामों में भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जब आप थिनर को इस्तेमाल करें तो काफी सावधानी बरते क्योंकि इससे आपका फोन खराब भी हो सकता है। आप एक ब्रश को ले लें और उसमें थिनर लगाकर फोन के स्पीकर वाले जगह पर इसे रगड़े। ऐसा करने से वहां मौजूद गंदगी साफ हो सकती है और आपका स्पीकर सही से आवाज दे सकता है।

3. कॉटन का भी करें इस्तेमाल

इसके लिए आप एक कॉटन स्वैब को लें और स्पीकर में जहां गंदगी लगी है वहां पर धीरे-धीरे सफाई करें। फोन को सही से साफ करने के लिए कॉटन स्वैब को स्पीकर के अंदर तक डालें और गंदगी को धीरे-धीरे बाहर निकालने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपके फोन का स्पीकर साफ हो सकता है और उससे आवाज भी सही से आ सकती है।

4. कंप्रेस्ड एयर भी यूज में ला सकते हैं

अगर आपके पास कंप्रेस्ड एयर जैसे कुछ मशीन है तो इस हालत में आप इसको भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रभावित जगह पर कंप्रेस्ड एयर की मदद ले सकते हैं और इससे स्पीकर पर लगी गंदगी को काफी आसानी से दूर कर सकते हैं।

अंत में अगर आपको ऊपर बताया गया कोई भी ट्रिक काम में नहीं आता है तो इस हालत में आप किसी प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने करीबी मोबाइल फोन रिपेयर करने वालों के पास जाना होगा और उनसे अपना फोन का स्पीकर साफ कराना होगा।

Related Post