Friday, 19 July 2024

भगवान जगन्नाथ रथयात्रा क्यों हैं इतनी खास, जुलाई में कब है यात्रा

Gujarat News :  भगवान जगन्नाथ की रथ-यात्रा जिसे उत्सव की तरह मनाया जाता है  । प्रतिवर्ष भगवान जगन्नाथ की एक…

भगवान जगन्नाथ रथयात्रा क्यों हैं इतनी खास, जुलाई में कब है यात्रा

Gujarat News :  भगवान जगन्नाथ की रथ-यात्रा जिसे उत्सव की तरह मनाया जाता है  । प्रतिवर्ष भगवान जगन्नाथ की एक झलक पाने के लिये देश विदेश से लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ यहा इकट्ठा होती है । इस यात्रा मे भगवान श्रीकृष्ण, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा अपने रथ पर सवार हो कर अपनी प्रजा का हालचाल जानने के लियें नगर भ्रमण पर निकलते हैं । इस बार भगवान जगन्नाथ की 147 वीं रथयात्रा 7 जुलाई को निकाली जायेगी। यह रथयात्रा गुजरात के अहमदाबाद से निकाली जायेगी। ओडिशा के बाद यह रथयात्रा दूसरे नंबर पर आती हैं । इस यात्रा की शुरुआत करीब 146 साल पहले हुई थी। ये 147 वीं रथयात्रा निकाली जा रही है ।

अहमदाबाद रथयात्रा 7 जुलाई:

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा हर साल बड़ी धूमधाम से निकाली जाती हैं । इस रथयात्रा मे देश  विदेश से लाखों लोग हिस्सा लेने पहुचते है ।यह रथ यात्रा मुख्य रूप से समानता और एकता का भाव दिखाती हैं ।यह रथ यात्रा आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितिय तिथी से आरंभ होती है । इस साल जगन्नाथ रथ यात्रा 7 जुलाई 2024 को शुरू होगी और इसकी समाप्ति 16 जुलाई 2024 को होगी।उत्सव के दिन तीन देवताओं की पूजा की जाती है। उनमें भगवान बलभद्र, जो भगवान जगन्नाथ के बड़े भाई हैं, देवी सुभद्रा, जो भगवान जगन्नाथ और भगवान बलभद्र की बहन हैंऔर भगवान जगन्नाथ यानी की श्रीकृष्ण शामिल हैं। इस रथयात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ को शहर की सड़को पर भ्रमण कराया जाता है ताकि सभी उनका आशीर्वाद  प्राप्त कर सके।जमालपुर जगन्नाथ मंदिर ट्रस्ट अहमदाबाद की ओर से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा 7 जुलाई को निकाली जाएगी।

Gujarat News

पुरी यात्रा और अहमदाबाद रथयात्रा में अंतर:

इस रथ यात्रा की तैयारी महिनों पहले से हो जाती है । रथयात्रा से पहले 22 जून को सुबह पारंपरिक जल यात्रा का आयोजन किया जायेगा। पुरी रथयात्रा से जुड़ी परंपरा और अन्य रस्मे यहा भी होती हैं । अहमदाबाद की रथयात्रा का कोई पौराणिक उल्लेख नही मिलता हैं ।जबकी पुरी की रथ यात्रा का पौराणिक महत्व है । पुरी रथयात्रा मे गुडिचा मंदिर जा कर भगवान 10 वें दिन निकलते जबकी अहमदाबाद की रथयात्रा में 10 वें दिन भगवान लौटते हैं ।

रथयात्रा का महत्व:

Gujarat News

गुजरात के अहमदाबाद के जमालपुर मंदिर मे इस रथयात्रा को लेकर कुछ विशेष तैयारियाँ चल रही है । सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं । गुजरात के अहमदाबाद में यात्रा मार्ग और जमालपुर मंदिर मे सुरक्षा के खासा इंतजाम किये गए हैं । ऐसी मान्यता है कि इस रथयात्रा मे भाग लेने से संतान की इच्छा रखने वाले की इच्छा पूरी होती हैं । जो व्यक्ति भगवान जगन्नाथ जी के नाम का कीर्तन  करते हुए रथयात्रा मे शामिल हो कर गुडिचा नगर तक जाता है वो मोक्ष की प्राप्ति करता हैं । उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं ।Gujarat News

थूक से मसाज करने पर सैलून मालिक गिरफ्तार, CCTV की मदद से खुली पोल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post