Sunday, 25 February 2024

Wrestling: सरकार ने रैंकिंग सीरीज जाग्रेब ओपन में पहलवानों की भागीदारी को मंजूरी दी

Wrestling: नई दिल्ली। सरकार ने बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट सहित 55 सदस्यीय भारतीय कुश्ती दल को एक से पांच…

Wrestling: सरकार ने रैंकिंग सीरीज जाग्रेब ओपन में पहलवानों की भागीदारी को मंजूरी दी

Wrestling: नई दिल्ली। सरकार ने बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट सहित 55 सदस्यीय भारतीय कुश्ती दल को एक से पांच फरवरी के बीच होने वाले जाग्रेब ओपन ग्रांप्री में भाग लेने की मंजूरी दे दी है।

Wrestling

नवनियुक्त निगरानी समिति ने रैंकिंग सीरीज के इस पहले टूर्नामेंट के लिए 12 महिला, 11 ग्रीको रोमन और 13 पुरुष फ्रीस्टाइल पहलवानों को चुना है।

खेल मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार इस टीम में ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया, अंशु मलिक और दीपक पूनिया भी शामिल हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस दौरे का पूरा खर्चा सरकार वहन करेगी।

खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के मामलों की जांच के लिए इस सप्ताह के शुरू में पांच सदस्यीय निगरानी समिति का गठन किया था। इस समिति को डब्ल्यूएफआई के रोजमर्रा के काम को देखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

दिग्गज मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम की अध्यक्षता वाली इस समिति में पूर्व पहलवान योगेश्वर दत्त, पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी और मिशन ओलंपिक सेल की सदस्य तृप्ति मुरगुंडे, टॉप्स के पूर्व सीईओ राजगोपालन और भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) की पूर्व कार्यकारी निदेशक (खेल) राधिका श्रीमन शामिल हैं।

पहलवानों ने हालांकि इस पर निराशा व्यक्त की है कि समिति का गठन करने से पहले उनकी राय नहीं ली गई।

पिछले सप्ताह बजरंग, विनेश और रवि दहिया सहित कई पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष को बर्खास्त करने की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर तीन दिन का धरना दिया था।

पहलवानों ने शरण पर तानाशाही रवैया अपनाने और जूनियर पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। पहलवानों ने हालांकि उन खिलाड़ियों की पहचान उजागर नहीं की जिनका कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किया गया। शरण भाजपा के सांसद भी हैं।

Republic Day Parade : भगवान कृष्ण का ‘विराट स्वरूप’ और कुरुक्षेत्र के दृश्य हरियाणा की झांकी के केंद्र बिंदु रहे

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

News uploaded from Noida  #ChetnaManch  #चेतनामंच

Related Post