Friday, 19 July 2024

Asian Games Cricket : भारत ने नेपाल को 23 रन से मात देकर, सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की

Asian Games Cricket : चीन में चल रहे एशियाई खेलों (Asian Games) में पुरुषों के क्रिकेट (Cricket) स्पर्धा के पहले…

Asian Games Cricket : भारत ने नेपाल को 23 रन से मात देकर, सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की

Asian Games Cricket : चीन में चल रहे एशियाई खेलों (Asian Games) में पुरुषों के क्रिकेट (Cricket) स्पर्धा के पहले क्वार्टर फाइनल में भारतीय टीम ने नेपाल की टीम को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। भारत ने ये मैच 23 रनों से अपने नाम किया। इस जीत में यशस्वी जायसवाल और रवि बिश्नोई ने अपने अच्छे प्रदर्शन से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Asian Games Cricket लक्ष्य का पीछा नहीं कर सका नेपाल और मैच गंवा बैठा

इन खेलों में रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन करने वाला नेपाल आज लक्ष्य से दूर रह गया और भारत की टीम से मैच हार गया। नेपाल की टीम की ओर से कई बल्लेबाजों ने तेज तर्रार पारियां खेलीं, मगर वो छोटी पारियों को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। इस कारण नेपाल 23 रनों से ये मैच हारकर सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गया और उसका पदक जीतने का सपना टूट गया।

नेपाल को रोकने में भारत के स्पिनर रवि बिश्नोई और साई किशोर की किफ़ायती गेंदबाजी ने बड़ी भूमिका रही। बिश्नोई ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट भी अपने नाम किए, जबकि साई किशोर को 1 विकेट मिला। इसके अलावा आवेश खान ने 3 और अर्शदीप ने 2 विकेट झटके लेकिन दोनों महंगे रहे। Asian Games Cricket

यशस्वी की सेंचुरी और रिंकू की आतिशी पारी से टीम ने खड़ा किया मजबूत स्कोर

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर्स में 4 विकेट खोकर 202 रनों के स्कोर खड़ा किया। हालांकि एक छोर पर बल्लेबाजी कर रहे कप्तान रुतुराज गायकवाड़ जूझते नज़र आए। रुतुराज के बाद आए तिलक वर्मा और जितेश शर्मा भी संघर्ष करते नजर आए। लेकिन दूसरे छोर पर इसका जायसवाल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और वो शानदार बल्लेबाजी कर तेजी से रन बनाते रहे।

भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक जमाया। यशस्वी ने केवल 49 गेंदों पर 100 रनों की शानदार पारी 8 चौके और 7 छक्के की मदद से खेली। अंत में रिंकू सिंह ने आतिशी पारी खेलकर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। शिवम दुबे ने भी उनका अच्छा साथ निभाया और 19 गेंदों पर 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

रिंकू ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मात्र 15 गेंदों पर 37 रनों की लाजवाब अविजित पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 4 छक्के और 2 चौके लगाए। नेपाल की ओर से यशस्वी और रिंकू पर कोई भी गेंदबाज अपना खास प्रभाव नहीं छोड़ सका और सभी गेंदबाजों की भारतीय बल्लेबाजों द्वारा अच्छे से पिटाई हुई।

Asian Games Cricket पाकिस्तान भी सेमीफाइनल में

दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच में पाकिस्तान ने हाँगकाँग को 68 रनों से हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया। बाकी के दो क्वार्टर फाइनल मुक़ाबले कल खेले जाएंगे। जिनमें श्रीलंका का सामना अफगानिस्तान से और बांग्लादेश का सामना मलेशिया से होगा। इन दोनों मैचों के विजेता भी सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगे।

Asian Games Cricket

अगली खबर

India in World Cup 2023 : विश्व कप 2023 में भारत का दावा कितना है मजबूत, क्या विश्व कप जीत सकती है भारतीय टीम?

ग्रेटर नोएडा नोएडा का नंबर न्यूज़ पोर्टल

देश – दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें नीचे दिये गए सोशल मीडिया लिंक्स पर फॉलो करें और एक से एक बेहतरीन वीडियो देखने के लिए यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें और चेतना मंच से जुड़े रहें।

Connect with us on:

Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | Koo | YouTube

Related Post