Wednesday, 12 June 2024

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

क्रिकेट के अनूठे नियम: क्रिकेट में सैकड़ों नियम हैं, इनमें से कई नियम बड़े अनूठे हैं, जिनके बारे में दर्शक…

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

क्रिकेट के अनूठे नियम: क्रिकेट में सैकड़ों नियम हैं, इनमें से कई नियम बड़े अनूठे हैं, जिनके बारे में दर्शक तो क्या कई खिलाड़ी भी पूरी तरह से नहीं जानते। इनमें से आउट होने के भी कई अनूठे नियम हैं। इन अनूठे आउट होने तरीकों से विरले ही बल्लेबाजों को आउट होते हुए देखा जाता है। कई बार तो इन अनूठे नियमों के प्रति अपनी अनभिज्ञता के कारण बल्लेबाज आउट हो जाते हैं। आइए जानते हैं क्रिकेट में आउट होने के अनूठे नियमों के बारे में।

1- हिट विकेट आउट होना

जब बल्लेबाज शॉट मारते वक्त अपने बल्ले या शरीर से ही विकेट या गिल्लियां गिरा देता है तो उसे हिट विकेट आउट माना जाता है। क्रिकेट में कई बल्लेबाज इस तरह से आउट हो चुके हैं।

टाइम आउट नियम आखिर क्या है? जिस पर कल से दुनियाभर में छिड़ी है बहस

2- ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड आउट होना

अगर कोई बल्लेबाज जानबूझकर फील्डर को बाधा पहुंचाता है, तो उसे भी इसके लिए आउट करार दिया जाता है। इसमें फील्डर को गेंद फेंकने से रोकना भी शामिल है। ऐसा करने पर बल्लेबाज को ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड आउट करार दिया जाता है। इस नियम द्वारा भी कभी कभार ही बल्लेबाज आउट होता है।

क्रिकेट के अनूठे नियम

3- टाइम आउट होना

यदि कोई बल्लेबाज अपनी बारी आने पर टेस्ट और वनडे मैचों में 3 मिनट के अंदर मैदान पर नहीं आता है तो उसके आउट करार दिया जा सकता है। जबकि टी20 मैचों में ये समय सीमा 2 मिनट की होती है। ऐसा न कर पाने पर उसे टाइम आउट नियम के तहत आउट करार दिया जाता है। इस नियम के अंतर्गत आउट होने वाले मैथ्यूज पहले बल्लेबाज बने।

क्रिकेट के अनूठे नियम

मैथ्यूज-शाकिब टाइम आउट विवाद क्या है, क्यों मच गया दिल्ली मैच में बवाल

4- हैंडल्ड द बॉल आउट होना

अगर कोई बल्लेबाज गेंद को विकेट पर जाने से रोकने के लिए गेंद को हाथ से छूता है, तो उसे हैंडल्ड द बॉल नियम के तहत आउट करार दिया जाता है। इस नियम द्वारा भी यदा कदा ही बल्लेबाज आउट होता है। इस नियम के माध्यम से मोहिंदर अमरनाथ और स्टीव वॉ जैसे महान बल्लेबाज भी आउट हो चुके हैं।

क्रिकेट के अनूठे नियम

5- मांकड़िग आउट होना

जब गेंदबाज को लगता है कि उसके गेंद फेंकने से पहले ही नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल रहा है तो वह नॉन-स्ट्राइकर छोर की गिल्लियां उड़ाकर नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाज को आउट कर सकता है। इस नियम को लेकर काफी विवाद हुए। इसलिए बाद में इसे मांकड़िग आउट न मानकर सामान्य रन आउट माने जाने के नियम में परिवर्तित कर दिया गया।

क्रिकेट के अनूठे नियम

भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत विश्व कप में फिर हो सकती है, बन रहे हैं समीकरण

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post