Friday, 19 July 2024

गर्मी में फोन के साथ भूलकर न करें ये गलतियां, बैटरी को हो जाएगा ये हाल

Smartphone Battery Cooling Tips : आजकल दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई इलाकों भीषण गर्मी का कहर जारी है, लोगों का…

गर्मी में फोन के साथ भूलकर न करें ये गलतियां, बैटरी को हो जाएगा ये हाल

Smartphone Battery Cooling Tips : आजकल दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई इलाकों भीषण गर्मी का कहर जारी है, लोगों का इस गर्मी से बुरा हाल होता जा रहा है। वहीं इस  बढ़ती गर्मी में आपको अपने फोन का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है। क्योंकि बढ़ती गर्मी के कारण फोन फटने का खतरा बढ़ जाता है, इसके अलावा अधिक तापमान में न केवल फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है, बल्कि बैटरी की उम्र भी कम हो जाती है। आज हम आपको ऐसी टिप्स के बारें में बताने जा रहे है, जिनकी मदद से आप अपने फोन का नुकसान होने से बचा सकते है।

गर्मियों में कैसे रखे मोबइल का ध्यान

मिली जानकारी के अनुसार गर्मी के मौसम में  सामान्य गलतियों से बचकर रहने जरूरी है। ऐसा करने से आप अपने फोन की बैटरी की उम्र को बढ़ा सकते हैं। साथ ही अपने डिवाइस को लंबे टाइम तक के लिए सुरक्षित रख सकते है।

Smartphone Battery Cooling Tips

सीधे धूप में फोन का यूज

सबसे जान लें गर्मी के मौसम में फोन को सीधे धूप में रखना आपको भारी पड़ सकता है। धूप से फोन का तापमान तेजी से बढ़ता है, जिससे बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। फोन को हमेशा छायादार जगह पर रखें और धूप से जितना दूर रखेंगे उतना अच्छा रहेगा।

ओवरचार्जिंग

आपको बता दे कि बहुत से लोग अपने फोन को रातभर चार्ज पर छोड़ देते हैं। लेकिन आपकी ये आदत फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है, खासकर गर्मियों में। ओवरचार्जिंग से बैटरी गर्म हो जाती है और उससे फोन की बैटरी धीरे-धीरे खराब होने लगती है। अगर आपको अपने फोन की बैटरी लंबे समय तक रखनी है, तो उसे 80-90% तक चार्ज ही करें।

हेवी ऐप्स का लगातार यूज

इसके अलावा गर्मी के मौसम में हेवी ऐप्स और गेम्स का लगातार इस्तेमाल करने से जल्दी गर्म हो जाते हैं, लेकिन ऐसा करना फोन की बैटरी के लिए ठीक नहीं है। गर्मियों में हल्के ऐप्स और काम का ही यूज करें, और फोन को ठंडा ही रखें, ताकि गर्म फोन आपके लिए खतरा भी बन सकता है। वहीं बहुत सारे ऐप्स एक साथ चलाने से फोन पर अतिरिक्त भार पड़ता है, जिससे वह गर्म हो जाते है। बैकग्राउंड में चल रहे अनावश्यक ऐप्स को बंद करें और मल्टीटास्किंग भी करने से दूरी बनाकर रखें।

चार्जिंग के दौरान फोन का यूज

बता दें आपको फोन चार्जिंग के दौरान उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करमे से आपकी बैटरी पर दबाव पड़ता है और वह गर्म हो जाता है। चार्जिंग के समय फोन का यूज न करें और उसे एक ठंडी जगह पर रखें।

फोन कवर का यूज

गर्मी के मौसम में मोटे और गद्देदार फोन कवर के इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि हेवी फोन कवर में गर्मी बाहर नहीं निकल पाती, हल्के और वेंटिलेटेड कवर का ही इस्तेमाल करें, ताकि गर्मी बाहर निकल सकें। फोन को लंबे वक्त तक सही रखने के लिए आप गर्मी में बैटरी सेविंग मोड पर भी रख सकते है। इससे फोन की बैटरी की खपत कम होती है और फोन जल्दी से गर्म नहीं होता है। Smartphone Battery Cooling Tips

नोएडा के मॉल में दबंगों ने की सरेआम गुंडागर्दी, युवक को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post