Tuesday, 23 July 2024

Janmashtami 2023 special: जानें देश-विदेश में जन्माष्टमी की धूम क्यों है इतनी खास की हर कोई दिखाई देता है भगवा रंग में 

Janmashtami 2023 special : जन्माष्टमी का त्यौहार आ गया है और इसी के साथ इस पर्व की धूम जहां भारत…

Janmashtami 2023 special: जानें देश-विदेश में जन्माष्टमी की धूम क्यों है इतनी खास की हर कोई दिखाई देता है भगवा रंग में 

Janmashtami 2023 special : जन्माष्टमी का त्यौहार आ गया है और इसी के साथ इस पर्व की धूम जहां भारत के कण-कण में सुनाई देती है. इसी के साथ जन्माष्टमी पर्व की विशेष छाप हमें देश से दूर विदेशों में भी देखने को मिलती है. भारत जो त्यौहारों का देश हैं और इसके पर्व एवं भक्ति की भावना केवल यहीं तक सीमित नहीं रही है इसे दूसरे देशों एवं संस्कृति ने भी माना एवं जाना है.

Krishna Janmashtami Know about significanceजब बात आती है भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की तो इस समय के दौरान विदेशों में भी भगवान के जन्म दिवस को बहुत ही विशेष रुप में मनाया जाता देखा जा सकता है. आइये जानते हैं कुछ देशों के बारे में जहां जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है ओर अन्य संप्रदायों को भी इस में घुलामिला देखा जा सकता है.

Around the World that celebrate Janmashtami भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव दुनिया भर में भक्ति एवं शृद्धा के साथ मनाया जाता है. जन्माष्टमी का पर्व समय जहां  देश के तमाम हिस्सों में पूरे धार्मिक उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है वहीं इस्कॉन संस्थान जो देश से बाहर स्थित हैं वह भी इस पर्व को विशेष रुप से मनाते हैं.

janmashtami celebration in india भारत में उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृन्दावन क्षेत्रों में जन्माष्टमी की शानदार तैयारियां देखने को मिलती हैं क्योंकि यह स्थल भगवान श्री कृष्ण की जन्म भूमि ओर उनकी लीलाओं का स्थान रहा है. देश के इस उत्तरी हिस्से मथुरा से लेकर तमिलनाडु के मदुरै तक कान्हा का जन्मदिन पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. यहां बांके बिहारी मंदिर और श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर सहित कई मंदिरों को खूबसूरती से सजाया जाता है.

celebrating lord krishna’s birthday जब बात आती है विदेशों की तो अमेरिका ब्रिटेन कनाडा समेत अनेक देशों में इस दिन को मनाते देखा जा सकता है. विदेशों में रहने वाले भारतीयों के साथ ही वहां रहने वाले लोग भी इस पर्व में शामिल होते हैं. बड़ी संख्या में लोग भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए विदेशों में बने मंदिरों में पहुंचते हैं. ऐसे में वहां स्थित इस्कॉन मंदिर में कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है. इस श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के लिए मंदिरों को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है. भगवान कृष्ण को भोग लगाने के लिए कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं.

Janmashtami 2023 special

विदेशों में जन्माष्टमी की मचती है धूम how janmashtami is celebrated around the world
देश में धूमधाम से मनाई जाने वाले इस पर्व की प्रसिद्धि विदेशों तक दिखाई देती है. नेपाल, कनाडा जैसे कई देश हैं जहां इस त्योहार को पूरे रीति-रिवाज के साथ मनाते देखे जा सकते हैं. जहं भारत भर के विशेष मंदिरों में विदेशी शृद्धालुओं को देखा जा सकता है वहीं इस पर्व के दौरान विदेशों में भी इसका रंग खास होता है.

अमेरिका में भी जन्माष्टमी खास तरीके से मनाई जाती है. यहां के प्रसिद्ध गौड़ीय वैष्णव गुरु और स्वामी प्रभुपाद ने कृष्ण भक्ति की अनूठी लहर बनाई जो आज भी मौजूद है.अमेरिका में जन्माष्टमी के दिन लोग कृष्ण मंदिरों में इकट्ठा होते हैं और यहां के यूरोपीय एशियाई लोग रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर जन्माष्टमी पर होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेते हैं.
Janmashtami 2023 special
भारत से सटे नेपाल में भी जन्माष्टमी भारत की तरह ही धूम धाम के साथ मनाई जाती है. भगवान का पूजन भक्ति के साथ होता है. सभी लोग इस दिन को मस्ती एवं प्रेम के साथ मनाते हैं. मनाते हैं. काठमांडू में मौजूद पाटन दरबार में भगवान कृष्ण का एक पुराना मंदिर है. सभी स्त्री-पुरुष वहां विधि-विधान से भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करते हैं, भजन आदि के कई अद्भुत तरीके हैं. इसके बाद यहां लोगों को प्रसाद आदि वितरित किया जाता है. यहां इस दिन बड़ी संख्या में लोग प्रसाद के नाम पर भोजन आदि बांटते हैं.

कनाडा में भी जन्माष्टमी का उत्साह देखने को मिलता है. बड़ी संख्या में भारतीय लोग यहां रहते हैं. जिसके चलते यहां भी यह त्योहार पूरे रीति-रिवाज के साथ मनाया जाता है. इसी के साथ सिंगापूर मलेशिया इत्यादि में भी इस पर्व की रौनक देखी जा सकती है.
एस्ट्रोलॉजर राजरानी

Janmashtami 2023: राशि के अनुसार करें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा, होगी हर इच्छा पूरी

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post