Friday, 17 May 2024

दुबई समाचार : फूलों की नदियां बहती हैं दुनिया के सबसे बड़े मिरेकल गॉर्डन में

दुबई समाचार : जी हां बिल्कुल ठीक सुना है आपने यह एक ऐसा गॉर्डन है जिसे देखते ही अहसास होता…

दुबई समाचार : फूलों की नदियां बहती हैं दुनिया के सबसे बड़े मिरेकल गॉर्डन में

दुबई समाचार : जी हां बिल्कुल ठीक सुना है आपने यह एक ऐसा गॉर्डन है जिसे देखते ही अहसास होता है कि फूलों की नदियां ब रही हैं। इस गॉर्डन का नाम मिरेकल गॉर्डन है। वास्तव में यह धरती पर एक मिरेकल यानि चमत्कार से कम नहीं है। मिरेकल गॉर्डन में साढ़े चार करोड़ से भी अधिक फूल एक साथ खिले हुए देखे जा सकते हैं। कहां है दुनिया का सबसे सुंदर मिरेकल गॉर्डन? हम आपको इस मिरेकल गॉर्डन की पूरी जानकारी यहां दे रहे हैं। चेतना मंच के दुबई में तैनात संवाददाता राकेश सूद की नीचे प्रकाशित रिपोर्ट में पढ़ें दुनिया के सबसे सुंदर मिरेकल गॉर्डन के विष्य में।

दुबई समाचार

दुबई में है मिरेकल गॉर्डन

तेज गर्मी के बाद जिस जिंदादिली से बसंत और सर्दी का स्वागत फूल करते हैं, इंसान नहीं करता है। कुछ दिनों के लिए खिलने वाले फूल, खुलकर जीते हैं और हमें बहुत कुछ सिखाते हैं। इसका जीता-जागता उदाहरण है दुबई में स्थित मिरेकल गॉर्डन। रेगिस्तान के बीचोंबीच बसा ये गॉर्डन विश्व के सबसे बड़े फूलों के बगीचे के रूप में प्रसिद्ध है। इस बगीचे में कई तरह की आकृतियां जैसे इंद्र धनुष, पवन चक्की, ताज महल, हाथी, शेर और हवाई जहाज, महल, दुबई लैंड में स्थित मिरेकल गॉर्डन में विविध किस्म के नैचुरल फ्लावर से सुसज्जित हैं और 72 हजार वर्ग मीटर में फैला है तथा 18 एकड़ के दायरे में फूलों से महकता है।

इस गार्डन में लगभग 4 करोड़ 50 लाख फूल लगाए गए हैं। विभिन्न प्रजातियों और रंगों को देखकर ऐसा लगता है कि मानों यहां फूलों की नदियां बह रही हैं। इनके बीच एक छोटा सा जलाशय बनाया गया है जो बगीचे की सुंदरता को चार चांद लगाता है। पर्यटक डेजर्ट सफारी देखकर सीधे जहां पहुंचकर इसकी छटा का आनंद ले सकते हैं। हाल ही में इस गार्डन में एक बटरफ्लाई गार्डन भी बनाया गया है। जहां फूलों पर रंग-बिरंगी 5 हजार प्रजातियों की तितलियां मंडराती हुई इसकी खूबसूरती को और बढ़ाती हैं।

फूलों को तरोताजा रखने के लिए रोजाना 2 लाख गैलन पानी का प्रयोग किया जाता है जो वेस्ट वाटर होता है। इसका पूरा भ्रमण करने में 2 से 3 घंटे का समय चाहिए होता है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं अगर आप थक जाते हैं तो यहां आराम करने के लिए खास तरह के कमरे बनाए गए हैं। आप फूलों के बीच सोने का आनंद एक सुखद अनुभूति प्रदान करता है।

जरूर देखें इस गॉर्डन को

यदि आपको प्राकृतिक नजारे देखने का शौक है तो मिरेकल गॉर्डन देखे बिना यह शौक पूरा नहीं हो सकता। आजकल दुनिया भर के पर्यटक दुबई घूमने आते हैं। दुबई घूमने आकर यदि किसी ने दुबई का मिरेकल गॉर्डन नहीं देखा तो समझ लेना कि उसने पूरी दुबई को ठीक से नहीं देखा है। तो अगली बार आप जब भी दुबई आएं तो दुनिया के सबसे सुंदर फूलों का नजारा देखने के लिए मिरेकल गॉर्डन को जरूर देखें। मिरेकल गॉर्डन को देखते हुए आपको निश्चित रूप से लगेगा कि आप फूलों की बड़ी-बड़ी नदियां देख रहे हैं।

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post